नई दिल्ली, एजेंसी। सुप्रीम कोर्ट द्वारा शनिवार सुबह दशकों पुराने अयोध्या भूमि विवाद मामले में अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाए जाने के कुछ ही क्षणों के बाद, #HinduMuslimBhaiBhai, #RamMandir और #JaiSriRam जैसे स्लोगन ट्विटर पर भारत और दुनिया भर में ट्रेंड करने लगे। दोपहर करीब 12.30 बजे, इससे जुड़े फैसले और हैशटैग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर राज जमा लिया। दुनिया में शीर्ष 10 ट्रेंडिंग विषयों में से पांच में अयोध्या था और वहीं, भारत में सभी के सभी 10 ट्रेंडिंग में भी अयोध्या का जिक्र था।

सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में विवादित भूमि को मंदिर के निर्माण के लिए दिया। सरकार द्वारा संचालित ट्रस्ट को बनाने के लिए दिया गया मंदिर। अदालत ने फैसला सुनाया कि मुस्लिम याचिकाकर्ताओं को मस्जिद बनाने के लिए शहर(अयोध्या) में ही पांच एकड़ वैकल्‍प‍िक जमीन दी जाए। यहां आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कम से कम सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों द्वारा सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर शांति की अपील की गई। इस दौरान कुछ स्थानों पर इंटरनेट प्रतिबंध रहा और पूरे भारत में सुरक्षा बढ़ा दी गई।

Trending

#AyodhyaVerdict भारत और दुनिया में 440,000 से अधिक ट्वीट्स के साथ शीर्ष पर था।

भारत में #BabriMasjid, Sunni Waqf Board (लगभग 5,000 ट्वीट्स के साथ दिल्ली में ट्रेंड कर रहा है), #RanjanGogoi और #AyodhyaJudgement शीर्ष ट्रेंडिंग में शामिल थे। #JaiShriRam के साथ 40,000 से अधिक ट्वीट किए गए और #RamMandir के साथ भी 120,000 से अधिक ट्वीट किए गए। यह भी शीर्ष पर रहा।

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई इसलिए ट्रेंड कर रहे हैं क्योंकि इन्होंने अयोध्या फैसला देने में पांच-सदस्यीय संविधान पीठ का नेतृत्व किया था। वहीं, CJI 17 नवंबर को रिटायर हो रहे हैं।

#HinduMuslimBhaiBhai भी 33,000 से अधिक ट्वीट्स के साथ ट्रेंड कर रहा है।

दुनियाभर के ट्रेंड्स में #RamMandir 100,000 से अधिक ट्वीट्स के साथ दूसरे और #AyodhyaJudgement 50,000 से अधिक ट्वीट्स के साथ तीसरे स्थान पर था। #BabriMasjid 50,000 से अधिक ट्वीट्स के साथ चौथे और #JaiShreeRam 40,000 से अधिक के साथ पांचवें स्थान पर था।

बता दें कि अयोध्या में 2.77 एकड़ भूमि पर यह विवाद 1980 के दशक से राजनीतिक गलियों में हावी रहा। इसपर हिंदू और मुस्लिम दोनों द्वारा दावा किया जाता रहा। 1992 में बाबरी मस्जिद को तोड़ दिया गया। यह कहकर कि यह एक प्राचीन मंदिर की जमीन पर बनी थी, जो भगवान राम के जन्मस्थान को चिह्नित करती है। इसके बाद हुए दंगों में देश भर में 2,000 से अधिक लोग मारे गए थे।

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप