PreviousNext

अार के नगर सहित कई विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव 21 दिसंबर को

Publish Date:Fri, 24 Nov 2017 12:28 PM (IST) | Updated Date:Fri, 24 Nov 2017 04:02 PM (IST)
अार के नगर सहित कई विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव 21 दिसंबर कोअार के नगर सहित कई विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव 21 दिसंबर को
जानकारी के मुताबिक आगामी 21 दिसंबर को तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव किये जाने हैं।

नई दिल्ली (जेएनएन)। देश के कुछ राज्यों में विधानसभा उपचुनावों की घोषणा हो गई है। जानकारी के मुताबिक आगामी 21 दिसंबर को आरके नगर (तमिलनाडु), सिकंदरा (उत्तर प्रदेश), सबांग (पश्चिम बंगाल), पक्के कसांग और लिकाबली (अरुणाचल प्रदेश) में विधानसभा उपचुनाव किये जाने हैं।

आपको बता दें कि इन चुनावों की गणना 24 दिसंबर को होगी।

बता दें कि आरके नगर सीट 12 अप्रैल को मतदान प्रस्तावित था, लेकिन उससे पहले एआईएडीएमके नेता के ठिकानों से भारी मात्रा में कैश जब्त होने के बाद चेन्नई की आरके नगर सीट का उपचुनाव रद्द कर दिया गया था। एआईएडीएमके के शशिकला खेमे ने यहां टीटीवी दिनकरन को उम्मीदवार बनाया था।

तत्कालीन मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने 11 पेज के आदेश में कहा था, 'आचार संहिता, चुनाव खर्च, अघोषित संपत्ति के सबूत, बेहिसाब पैसे का चुनाव में अवैध इस्तेमाल और राजनेताओं के ठिकानों से बरामद कैश को देखते हुए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना संभव नहीं दिखता।'

चुनाव प्रक्रिया के दौरान आरके नगर में चुनाव आयोग की टीम ने छापेमारी की, जिसमें बड़ी तादाद में शराब और कैश बरामद हुआ। यही नहीं तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर के घर पर आयकर छापे में 4.5 करोड़ रुपये कैश और 85 करोड़ का सोना भी बरामद हुआ था।

पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद से खाली है यह सीट

बताया जाता है कि यह सीट पिछले साल 5 दिसंबर को पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद से रिक्त है। चुनाव आयोग ने वोटरों में रुपये बांटे जाने के आरोपों के बाद इस साल 12 अप्रैल को आरके नगर में होने वाला चुनाव रद कर दिया था। इस सीट के साथ ही उत्तर प्रदेश की सिकंदरा और अरुणाचल प्रदेश की दो व पश्चिम बंगाल की एक सीट पर भी 21 दिसंबर को उपचुनाव कराया जाएगा।

चुनाव आयोग ने आरके नगर सीट पर उपचुनाव की घोषणा मद्रास हाई कोर्ट के आदेश के बाद की है। हाई कोर्ट ने एक याचिका पर सुनवाई करते हुए आयोग को 31 दिसंबर से पहले इस सीट पर चुनाव प्रक्रिया पूरी कर लेने का आदेश दिया था। लेकिन अप्रैल में कराए जाने वाले मतदान से ठीक पहले आयकर विभाग ने तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी विजयभास्कर और उनके सहयोगियों के घर छापे मारकर 89 करोड़ रुपये जब्त किए थे। आयकर विभाग के सूत्रों के अनुसार छापों के दौरान मिले दस्तावेजों से पता चला था कि यह रकम आरके नगर के मतदाताओं में बांटी जानी थी।

यह भी पढ़ें : निकाय चुनाव के दूसरे चरण के प्रचार का आज थम जाएगा शोर

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Assembly by election announced in these states(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

मनी लांड्रिंग मामले में ईडी ने बायकुला जेल में इंद्रानी मुखर्जी से की पूछताछतीन-तीन बार इंजन ने छोड़ा ट्रेन की बोगियों का साथ, बाल-बाल बचे पैसेंजर