Move to Jagran APP

अफगान राष्ट्रपति बोले, भारत के खिलाफ हमें इस्तेमाल करता है पाकिस्तान

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति ने पाकिस्तान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जानबूझकर सच्चाई नहीं समझना चाहता है। वो अपनी हरकतों से दक्षिण एशिया में समस्या बना हुआ है।

By Lalit RaiEdited By: Published: Thu, 15 Sep 2016 12:47 PM (IST)Updated: Thu, 15 Sep 2016 02:57 PM (IST)
अफगान राष्ट्रपति बोले, भारत के खिलाफ हमें इस्तेमाल करता है पाकिस्तान

नई दिल्ली। पाकिस्तान खुद को आतंकवाद से पीड़ित बताता है। आतंकियों द्वारा अपनी जमीन के इस्तेमाल से इनकार भी करता है। लेकिन अफगानिस्तान के राष्ट्रपति की नजरों में पाकिस्तान सिर्फ और सिर्फ झूठ बोलता है। दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट फॉर डिफेंस स्टडीज एंड एनलसिस में बोलते हुए राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा कि ऐसा लगता है कि भारत के खिलाफ पाकिस्तान हमें इस्तेमाल करता है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जिस तरह से भौगोलिक रूप से छोटा है ठीक वैसे ही उसकी मानसिकता है। अफगानिस्तान चारों तरफ से दूसरे देशों से घिरा है। लेकिन हमारी सोच खुली हुई है। वहीं पाकिस्तान एक तरफ से समुद्र से जुड़ा हुआ है। लेकिन उसकी सोच बंद है। वहां के हुक्मरान अपनी सोच में खुलापन नहीं लाना चाहते हैं।

loksabha election banner

अशरफ गनी ने कहा कि वो इस बात से इत्तेफाक नहीं रखते हैं कि अफगानिस्तान आज चौराहे पर खड़ा है। उन्होंने पाकिस्तान को स्पष्ट चेतावनी देते हुए कहा कि जो हमें रोकने की कोशिश करेगा वो खुद ब खुद रुक जाएगा। ये कैसे संभव है कि तरक्की की राह पर चल रहे भारत-अफगानिस्तान को पाकिस्तान रोक देगा। पाकिस्तान ख्याली पुलावा पकाता है जिसे उसे बंद करने की जरूरत है। वैसे भी चाबहार पोर्ट के निर्माण के बाद पाकिस्तान के हाथ में कुछ नहीं रह जाएगा।

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति से मिले पीएम मोदी, 1 बिलियन डॉलर की मदद का ऐलान

उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान का स्पष्ट मत है कि अगर पाकिस्तान वाघा सीमा से अफगानिस्तान को ट्रांजिट रूट नहीं उपलब्ध कराता है तो वो अपने देश के रास्ते पाकिस्तान को सेंट्रल एशिया से व्यापार नहीं करने देंगे। अशरफ गनी ने कहा कि पाकिस्तान को इन सब बातों से कोई मतलब भी नहीं है। कोई भी देश ऐसे कैसे कह सकता है कि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले संगठनों पर वो लगाम नहीं लगा सकता है। अशरफ गनी ने कहा कि पाकिस्तान को इस सच्चाई को समझना चाहिए कि आतंक के सौदागर सिर्फ दूसरे के घरों को नहीं जलाते हैं बल्कि उस आग की तपिश में उनके खुद के घर भी झुलस जाते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी और राष्ट्रपति अशरफ गनी की दो टूक, सुधरे पाकिस्तान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.