ईटानगर [प्रेट्र/रायटर]। अरुणाचल प्रदेश के तिरप जिले में मंगलवार को संदिग्ध नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड-इशाक मुइवा (एनएससीएन-आइएम) के उग्रवादियों ने ताबड़तोड़ गोलीबारी करके खोनसा पश्चिम सीट से विधायक तिरोंग अबोह (41) और 10 अन्य की हत्या कर दी। मारे गए लोगों में विधायक के पुत्र समेत उनके चार परिजन शामिल हैं।

खोनसा पश्‍चिम सीट से हुए थे निर्वाचित
अबोह 2014 में पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल (पीपीए) के टिकट पर खोनसा पश्चिम सीट से निर्वाचित हुए थे। इस बार प्रदेश विधानसभा चुनाव में वह मेघालय के मुख्यमंत्री कॉनराड के. संगमा की अध्यक्षता वाली नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) से प्रत्याशी थे।

अपने विधानसभा क्षेत्र जाते समय हुआ हमला
पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एसबीके सिंह ने बताया कि मंगलवार सुबह अबोह अपने परिवार के सदस्यों, तीन पुलिसकर्मियों और एक पोलिंग एजेंट के साथ असम में डिब्रूगढ़ से अपने विधानसभा क्षेत्र जा रहे थे। सुबह 11.30 बजे तिरप जिले में 12 माइल इलाके के निकट संदिग्ध एनएससीएन-आइएम उग्रवादियों ने उनके काफिले पर फायरिंग शुरू कर दी। हमले में घायल एक सुरक्षा अधिकारी को डिब्रूगढ़ के अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

हमले की हो रही निंदा
घटना से व्यथित मुख्यमंत्री पेमा खांडू ने कहा है कि हमलावरों को तलाश कर जल्द पकड़ लिया जाएगा। हमले की निंदा करते हुए एनपीपी अध्यक्ष कॉनराड के संगमा ने प्रधानमंत्री कार्यालय और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह से हस्तक्षेप की मांग की है। अरुणाचल प्रदेश कांग्रेस समिति ने घटना की उच्चस्तरीय जांच की मांग करते हुए कहा, 'अगर वर्तमान केंद्र और राज्य सरकार में राज्य के निर्वाचित प्रतिनिधि ही सुरक्षित नहीं हैं तो आम लोग खुद को सुरक्षित कैसे महसूस कर सकते हैं।' पार्टी ने कहा कि राज्य में लचर कानून-व्यवस्था और अराजकता के लिए मुख्यमंत्री पेमा खांडू और उनकी भाजपा सरकार ही पूरी तरह जिम्मेदार है।

पूर्वोत्तर में शांति का माहौल बिगाड़ने की कोशिश : राजनाथ
केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने घटना पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि यह पूर्वोत्तर में शांति का माहौल बिगाड़ने की कोशिश है। इस जघन्य अपराध को अंजाम देने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। वहीं, गृह राज्यमंत्री किरण रिजिजू ने भी कहा कि घटना के जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कड़ी से कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Prateek Kumar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप