Move to Jagran APP

नक्सलियों ने माना एक साल में मारे गए 168 साथी, अब कमान बसव राजू के हाथ

बड़ी संख्या में नक्सलियों के मारे जाने के बाद नक्सली संगठन की कमान गणपति की जगह बसव राजू को सौंप दी गई है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 09:32 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 09:32 PM (IST)
नक्सलियों ने माना एक साल में मारे गए 168 साथी, अब कमान बसव राजू के हाथ
नक्सलियों ने माना एक साल में मारे गए 168 साथी, अब कमान बसव राजू के हाथ

दंतेवाड़ा, राज्य ब्यूरो। छत्तीसगढ़ के सक्रिय नक्सलियों ने स्वीकार किया है कि बस्तर के दंडकारण्य में एक साल में फोर्स ने उनके 168 साथियों को मार गिराया है। इस साल उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ा है। वहीं नक्सलियों ने इन मुठभेड़ों में 90 जवानों को शहीद करने व 190 से अधिक को घायल करने का दावा भी किया है। बड़ी संख्या में नक्सलियों के मारे जाने के बाद नक्सली संगठन की कमान गणपति की जगह बसव राजू को सौंप दी गई है। हालांकि केंद्रीय कमेटी के प्रवक्ता अभय के नाम से जारी बयान में इस परिवर्तन के पीछे गणपति की अधिक उम्र और अस्वस्थता को कारण बताया गया है।

loksabha election banner

दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी के प्रवक्ता विकल्प के नाम से बुधवार को एक बयान जारी हुआ है। इसमें देश में 75 महिलाओं सहित 230 नक्सलियों के मारे जाने का उल्लेख किया गया है। इनमें दंडकारण्य के 168 सदस्य शामिल हैं, जिनमें एक डीवीसी सचिव, दो सदस्य, एक एरिया कमेटी सचिव आदि शामिल हैं। नक्सलियों ने फोर्स से 25 से ज्यादा हथियार व गोलियां लूटने, सात बड़ी मुठभेड़ करने, करीब 300 छापामार युद्ध करने का दावा भी किया गया। नक्सलियों ने 2 से 8 दिसंबर तक साथियों की याद में शहीद सप्ताह मनाने की घोषणा भी की है। इस दौरान वे नक्सल संगठन में नई भर्तियां भी करेंगे।

गणपति ढाई तो केशव डेढ़ लाख का इनामी

नक्सलियों के दावे के अनुसार 25 साल से महासचिव के पद पर कार्यरत मुपल्ला लक्ष्मण राव उर्फ गणपति ने खराब सेहत की वजह से खुद ही पद छोड़ दिया है। उसकी जगह 63 वर्षीय नंबाला केशव राव उर्फ बसव राजू को महासचिव बनाया गया है, जो कि इंजीनियरिंग स्नातक है। गणपति पर ढाई तो बसव पर डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक का इनाम घोषित है।

फोर्स ज्यादा सतर्क रहेगी : एसपी

एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने इसकी पुष्टि करते हुए बताया कि फोर्स अब ज्यादा सतर्क रहेगी क्योंकि केशव इंजीनियर है। वह आइईडी और एंबुश प्लान करने में माहिर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.