Move to Jagran APP

आतंकवाद रोकने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाना जरूरी : जनरल रावत

सेना प्रमुख ने कहा है कि कश्मीर में शांति के लिए राजनीतिक पहल भी जरूरी है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Sun, 14 Jan 2018 08:18 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jan 2018 08:18 PM (IST)
आतंकवाद रोकने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाना जरूरी : जनरल रावत
आतंकवाद रोकने के लिए पाकिस्तान पर दबाव बनाना जरूरी : जनरल रावत

नई दिल्ली (पीटीआई)। सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत ने स्पष्ट कहा है कि जम्मू-कश्मीर में शांति कायम करने के लिए सैन्य ऑपरेशन के साथ-साथ राजनीतिक पहल भी जरूरी है। इसके साथ ही उन्होंने जोर देकर कहा कि सीमा पार से जारी आतंकी गतिविधियों पर अंकुश लगाने के लिए पाकिस्तान पर भारी दबाव बनाने की जरूरत है।

loksabha election banner

रविवार को एक विशेष साक्षात्कार में सेना प्रमुख ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में मौजूद सशस्त्र बल वर्तमान स्थिति में ही बने नहीं रह सकते हैं। उन्हें हालात का सामना करने के लिए नई रणनीति और युद्धनीति विकसित करने की जरूरत है।

सेना प्रमुख ने कहा कि एक साल पहले जब उन्होंने पद संभाला था, उसकी तुलना में आज हालात बेहतर हुए हैं। उन्होंने साफ संकेत दिया कि सेना आतंकवाद से सख्ती से निपटने की अपनी नीति पर चलती रहेगी। जनरल रावत ने कहा कि राजनीतिक पहल और दूसरे सभी उपाय साथ-साथ चलने चाहिए। जब हम सभी मिलकर काम करेंगे तभी कश्मीर में शांति की स्थापना की जा सकती है। हमें राजनीतिक-सैन्य नजरिया अपनाने की जरूरत है।

पिछले साल अक्टूबर में सरकार ने आइबी के पूर्व प्रमुख दिनेश्वर शर्मा को जम्मू-कश्मीर में सभी पक्षों से बातचीत करने के लिए अपना वार्ताकार नियुक्त किया था। इस पर आर्मी चीफ ने कहा कि जब सरकार ने अपनी ओर से वार्ताकार नियुक्त किया था, तो इसका एक मकसद था। वह सरकार के प्रतिनिधि के तौर पर कश्मीर के लोगों तक अपनी बात पहुंचाएंगे। वे देखेंगे कि लोगों की शिकायतें क्या हैं, जिन्हें राजनीतिक स्तर से सुलझाया जा सकता है।

जनरल रावत ने कहा कि कश्मीर मसले को सुलझाने के प्रयासों में सेना केवल एक हिस्सा है। हमारा मकसद आतंकियों को रोकना और कट्टरपंथ के रास्ते जा रहे लोगों को बचाकर शांति के रास्ते पर लाना है। कुछ स्थानीय युवाओं को कट्टरता के रास्ते पर ले जाने की कोशिश हो रही है और वे आतंकी संगठनों में शामिल हो रहे हैं। इससे निपटने के लिए सेना आतंकी सगठनों पर दबाव बनाने की कोशिश कर रही है।

यह पूछे जाने पर कि क्या कश्मीर में आतंकियों को भेजने से रोकने के लिए पाकिस्तान पर और दबाव बनाने की जरूरत है? उन्होंने कहा, हां, आप एक ही स्थिति में बने नहीं रह सकते हैं। आपको लगातार सोचना होगा और आगे बढ़ते जाना होगा। आपको अपने सिद्धांतों और उन तरीकों को जिससे आप इन इलाकों में काम करते आए हैं, बदलते रहना होगा।

यह भी पढ़ें: 'आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे हैं हम, दुश्मनों को किया है पराजित'

यह भी पढ़ें: घुसपैठ नहीं रोकेगा तो पाक सैन्य पोस्ट को बर्बाद करती रहेगी सेना: आर्मी चीफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.