Move to Jagran APP

सेना प्रमुख नरवणे ने पाक और चीन सीमाओं में तैनात जवानों को चौबीस घंटे चौकन्ना रहने को कहा

सेना दिवस की पूर्व संध्या पर तेरह लाख कर्मियों वाले बल को दिए एक संदेश में सेना प्रमुख ने कहा कि भारतीय सेना ने राष्ट्र के दिमाग में एक विशेष स्थान बनाया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 12:35 AM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 07:24 AM (IST)
सेना प्रमुख नरवणे ने पाक और चीन सीमाओं में तैनात जवानों को चौबीस घंटे चौकन्ना रहने को कहा
सेना प्रमुख नरवणे ने पाक और चीन सीमाओं में तैनात जवानों को चौबीस घंटे चौकन्ना रहने को कहा

नई दिल्ली, पीटीआइ। सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे (General Manoj Mukund Naravane) ने मंगलवार को चीन, पाकिस्तान और कश्मीर में 'छद्म युद्ध' से जूझ रहे सेना के जवानों को चौबीसों घंटे चौकस रहने को कहा है। इसके साथ ही उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनकी जरूरतों को किसी भी कीमत में पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

सेना दिवस की पूर्व संध्या पर तेरह लाख कर्मियों वाले बल को दिए एक संदेश में उन्होंने कहा कि भारतीय सेना ने राष्ट्र के दिमाग में एक विशेष स्थान बनाया है और यह केवल एक लड़ाकू संगठन या राष्ट्रीय शक्ति का औजार नहीं है।

CDS की नियुक्ति एक फलदायक कदम

सेना प्रमुख ने चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) के तहत सैन्य मामलों का विभाग बनाने के सरकार के फैसले की जमकर तारीफ की और इसे एक फलदायक कदम भी बताया जिससे तीनों सेनाओं के बीच अधिक समन्वय होगा। सेना प्रमुख नरवणे ने कहा कि भारतीय सेना की प्राथमिक जिम्मेदारी शीर्ष स्तर की तैयारियां बरकरार रखना है।

सेना के जवानों को हर समय रहना होगा सतर्क

इसके साथ ही उन्होंने सभी कर्मियों को खासकर पाकिस्तान, चीन की सीमाओं और सियाचिन ग्लेशियर की रक्षा करने वाले जवानों से कहा कि वे हर समय सतर्क रहें। सेना प्रमुख ने जटिल चुनौती का मुकाबला करने वाले जवानों को भी सतर्क करने को कहा। उन्होंने कहा कि सेना ने उभरते खतरों से निपटने के लिए सैद्धांतिक अनुकूलन और क्षमता वृद्धि की दिशा में कई कदम उठाए हैं।

बता दें कि कुछ दिन पहले ही सेना प्रमुख नरवणे के केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के पहले दौरे ने दुर्गम हालात में देश की सरहदों की रक्षा कर रहे सेना के जवानों का हौंसला बढ़ाया था। सैन्य सूत्रों के अनुसार थलसेना अध्यक्ष ने दिल्ली लौटने से पहले सेना की उत्तरी कमान की चौदह, पंद्रह व सोलह कोर को कड़ी सर्तकता से दुश्मन के मंसूबों को नाकाम बनाने के लिए कहा था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.