नई दिल्‍ली, एएनआइ। चीन के साथ सीमा पर चल रही तनातनी के बीच भारतीय सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे 4-6 नवंबर तक नेपाल का दौरा करेंगे। यात्रा के दौरान काठमांडू में एक समारोह में नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा जनरल नरवने को 'जनरल ऑफ़ द नेपाल आर्मी ’की मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा।

आर्मी प्रमुख नेपाल के सेना प्रमुख जनरल थापा से कई मुद्दों पर करेंगे वार्ता

सेना प्रमुख नेपाल के अपने समकक्ष जनरल पूर्ण चंद्र थापा सहित नेपाल के शीर्ष सैन्य अधिकारियों से दोनों देशों से लगती लगभग 1,800 किलोमीटर लंबी सीमा के प्रबंधन सहित कई मुद्दों पर बातचीत करेंगे।

सेना प्रमुख रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से जाएंगे नेपाल

नेपाल द्वारा एक नया राजनीतिक नक्शा जारी किये जाने के बाद दोनों देशों के बीच संबंधों में तनाव आ गया है। इसके बाद से भारत की ओर से यह पहला उच्च स्तरीय दौरा है। नक्शे में नेपाल ने उत्तराखंड के कुछ क्षेत्रों को अपना बताया गया है। सेना प्रमुख नरवणे रक्षा क्षेत्र सहित समग्र संबंधों को मजबूत बनाने के उद्देश्य से इस यात्रा पर जा रहे हैं।

नरवणे नेपाली सेना के जनरल की मानद रैंक से होंगे सम्मानित

1950 में शुरू हुई पुरानी परंपरा को जारी रखते हुए काठमांडू में एक कार्यक्रम के दौरान नेपाली राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी द्वारा नरवणे को नेपाली सेना के जनरल की मानद रैंक से सम्मानित किया जाएगा। भारत भी नेपाल के सेना प्रमुख को भारतीय सेना के जनरल की मानद रैंक देता है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस