Move to Jagran APP

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा, दिसंबर तक सैनिकों को मिल जाएगी दुनिया की सबसे बेहतरीन अमेरिकी राइफल

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा कि पाकिस्तान ने जिस इलाके पर अवैध कब्जा जमा रखा है उसे पाकिस्तान नहीं आतंकवादी नियंत्रित करते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 06:02 PM (IST)Updated: Fri, 25 Oct 2019 07:07 PM (IST)
आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा, दिसंबर तक सैनिकों को मिल जाएगी दुनिया की सबसे बेहतरीन अमेरिकी राइफल
आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा, दिसंबर तक सैनिकों को मिल जाएगी दुनिया की सबसे बेहतरीन अमेरिकी राइफल

नई दिल्‍ली, एएनआइ। आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा कि जब हम जम्मू-कश्मीर की बाते करते हैं तो इसमें पीओके और गिलगिट बाल्टिस्तान भी आते हैं। इसलिए यह अवैध कब्जे वाला क्षेत्र है, जिसे हमार पश्चिमी पड़ोसियों ने अवैध तरीके से कब्जा लिया है। पाकिस्तान ने जिस इलाके पर अवैध कब्जा जमा रखा है, उसे पाकिस्तान नहीं, आतंकवादी नियंत्रित करते हैं। पीओके आतंकियों के द्वारा नियंत्रित देश है। उन्‍होंने कहा कि मैं जवानों को भरोसा दिलाता हूं कि दुनिया की सबसे बढ़िया अमेरिकी राइफल इस साल के अंत तक उन्हें मिल जाएगी।  

loksabha election banner

आर्मी प्रमुख ने यह भी कहा कि हमें इस बात का यकीन है कि हमारे 'अल्टिमेट मिशन' से हमें कोई नहीं रोक सकता है। बिपिन रावत ने कहा कि 'अल्टिमेट मिशन' हासिल करने में हमें समय जरूर लग सकता है लेकिन आखिर में धुंध छंटेगी और उजाला होगा। जनरल रावत ने शुक्रवार को यह बात केएम करियप्पा मेमोरियल लेक्चर के मौके पर कही। 

72,400 असॉल्ट राइफल के लिए समझौता 

भारतीय सेना के सीमावर्ती सैनिकों को रक्षा मंत्रालय (MoD) और अमेरिकी फर्म Sig Sauer के बीच 700 करोड़ रुपये के अनुबंध के तहत नई असॉल्ट राइफलों से लैस किया जाएगा। मिनिस्‍ट्री ऑफ डिफेंस के अधिकारियों ने बताया कि 72,400 असॉल्ट राइफल के लिए समझौता किया गया है, जिसे फास्ट ट्रैक खरीद प्रक्रिया पूरी की जाएगी। यह खरीद अक्टूबर 2017 में सेना की बोली का हिस्सा है, जिसमें लगभग 700,000 असॉल्ट राइफलें हासिल की जा सकती है, जो 7.62x51मिमी कारतूस, 44,000 लाइट मशीन गन (LMG)और लगभग 44,600 कार्बाइन के लिए टेंडर जारी किया गया।

अधिकारियों के हवाले से बताया गया कि नई राइफल, जिसे उसके पदनाम SIG716 से जाना जाता है, भारत के सैनिकों के लिए INSAS राइफलों की जगह लेगी। यह कंपनी इंसास द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले 5.56x45 मिमी इंटरमीडिएट कारतूस की तुलना में एक बड़ा, अधिक शक्तिशाली राइफल कारतूस बनाती है।

आतंकियों की घुसपैठ की इनपुट

कुछ दिनों पहले सेना प्रमुख ने कहा था कि जब से अनुच्‍छेद 370 को जम्मू-कश्मीर से निरस्त किया गया था, तब से हमें राज्य में शांति बिगाड़ने के लिए सीमा पार से आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ के बार-बार इनपुट मिल रहे थे। बीते कुछ महीनों में घुसपैठ के प्रयास की कई घटनाएं सामने आई हैं। हमारे पास पुख्ता सूचना थी कि कुछ आतंकी घुसपैठ की कोशिश में हैं जिसके बाद हमने यह ऐक्शन लिया गया है।

बिपिन रावत ने कहा कि हमें जानकारी मिली थी कि आतंकवादी सीमा के पास मौजूद आतंकी कैंपों के करीब आ रहे हैं। पिछले एक महीने में हमने पाकिस्तान की तरफ से आतंकियों की घुसपैठ के प्रयासों को देखा है। 19 अक्‍टूबर को कार्रवाई को लेकर सेना प्रमुख ने कहा हा कि पीओके में सुरक्षाबलों द्वारा की गई जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना और आतंकियों को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने कहा कि इस दौरान 10 पाकिस्तानी सैनिक मारे गए हैं। 4 आतंकी कैंप पूरी तरह से तबाह हो गए। भारतीय सेना के हमले में 25-35 आतंकी मारे गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.