Move to Jagran APP

सेनाओं ने कोरोना वॉरियर्स को दी अनूठी सलामी, पीएम मोदी बोले- सैल्यूट, शाह ने कहा- देश आपके साथ

Salutes Corona Warriors कोरोना से अग्रिम मोर्चे पर लड़ने वाले कोरोना योद्धाओं को देश की तीनों सशस्त्र सेनाओं ने रविवार को अनूठी सलामी दी। कहां क्‍या हुआ पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 02:06 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 02:06 AM (IST)
सेनाओं ने कोरोना वॉरियर्स को दी अनूठी सलामी, पीएम मोदी बोले- सैल्यूट, शाह ने कहा- देश आपके साथ
सेनाओं ने कोरोना वॉरियर्स को दी अनूठी सलामी, पीएम मोदी बोले- सैल्यूट, शाह ने कहा- देश आपके साथ

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना महामारी से अग्रिम मोर्चे पर जंग लड़ने वाले कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं को देश की तीनों सशस्त्र सेनाओं ने रविवार को अनूठी सलामी दी। वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने देश की चारों दिशाओं से फ्लाई पास्ट उड़ान भरकर तो हेलीकाप्टरों ने कोरोना का इलाज कर रहे अस्पतालों पर फूलों की बारिश कर देश की ओर से कोरोना योद्धाओं का आभार जताया। सेना और नौसेना के बैंडों ने कोविड अस्पतालों के सामने देशभक्ति की धुनें बजाकर तो नौसेना ने समुद्र में अपने 25 जहाजों-युद्धपोतों को विशेष रोशनी से जगमग कर कोरोना के खिलाफ देश की एकजुट लड़ाई में सशस्त्र सेनाओं के पूरी तरह साथ होने का संदेश दिया।

loksabha election banner

पीएम मोदी बोले- सैल्‍यूट, शाह ने कहा- देश आपके साथ 

इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में सबसे आगे रहने वालों को सैल्यूट। हमारी सेनाओं की तरफ से आभार प्रकट करने का महान कदम। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि भारत अपने वीर कोरोना वॉरियर्स को सलाम करता है। मैं आश्वस्त करता हूं कि मोदी सरकार और पूरा देश आपके साथ खड़ा है। आपको चुनौतियों को अवसर में बदलकर देश को कोरोना वायरस के संक्रमण से मुक्त कराना होगा।

पूरब से पश्चिम, उत्‍तर से दक्षिण तक फ्लाइ पास्‍ट 

कोरोना से जंग करने वालों को चारों दिशाओं से हवाई सलामी की शुरुआत से पहले सेना ने रविवार को देश के सभी प्रमुख शहरों में पुलिस स्मारकों पर सशस्त्र सेनाओं की ओर से पुष्पांजलि अर्पित की। लॉकडाउन में पुलिस के बेहतर कार्यों को सलाम करने के लिए इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इसके बाद सुबह श्रीनगर और लेह से वायुसेना के जेट विमानों ने दक्षिण में केरल के कोच्चि तक का फ्लाई पास्ट शुरू किया। वहीं पूरब में गुवाहाटी से शुरू हुआ वायुसेना का फ्लाई पास्ट पश्चिम में मुंबई होते हुए गुजरात के कच्छ तक पहुंचा। 

जेट विमानों ने भरी उड़ान 

देश में अब तक के वायुसेना के सबसे बड़े फ्लाई पास्ट में इस दौरान सभी प्रमुख शहरों दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, लखनऊ, पटना, रांची, चंडीगढ़, देहरादून से लेकर रायपुर, भोपाल, जयपुर आदि शहरों के ऊपर भी जेट विमानों ने उड़ान भरते हुए कोरोना से लड़ रहे योद्धाओं को आकाश से सलामी दी। दिल्ली के राजपथ पर वायुसेना के सबसे मारक युद्धक विमान सुखोई-30 के साथ मिग-29, जगुआर आदि ने उड़ान भरी तो ट्रांसपोर्ट कैरियर आधुनिक विमान सी-130 ने भी आकाश में सतह से करीब 1000 मीटर ऊंची उड़ानें भरी। वायुसेना के विमानों ने इस फ्लाइ पास्ट के दौरान चारों दिशाओं में देश के पूरे आकाशीय क्षितिज को एक कोने से दूसरे कोने तक छुआ। सुबह-सवेरे सुहाने मौसम के बीच वायुसेना के विमानों के इन नजारों ने देश के हर कोने में तमाम लोगों को रोमांचित किया।

आसमान से हुई फूलों की बारिश 

राजधानी दिल्ली में कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे विशेष अस्पतालों एम्स, सफदरजंग, दीनदयाल उपाध्याय और गंगाराम जैसे अस्पतालों के बाहर बड़ी संख्या में डॉक्टरों, नर्सो, सफाई कर्मचारियों से लेकर तमाम कोरोना वॉरियर्स पर फूलों की बारिश कर उनके जज्बे को सलाम किया। दिल्ली ही नहीं लगभग सभी राज्यों में वहां के कोविड अस्पतालों पर वायुसेना के विमानों और सेना के हेलीकाप्टरों ने इसी तरह फूल बरसाए गए। सेना के माउंटेन बैंड ने देशभक्ति के गीतों की धुन से कोरोना से देशवासियों को बचाने वालों को आगे की लड़ाई के लिए प्रेरित किया। 

बैंडों ने बजाई मधुर धुनें 

कई जगह नौसेना के बैंडों ने भी अपनी मधुर धुनों से इसमें चार चांद लगाए। नौसेना ने अंडमान निकोबार के सुदूर समुद्री तट से लेकर मुंबई, कोच्चि, चेन्नई, कोलकाता, गोवा समेत देश के पूरे समुद्र तटीय सीमाओं पर विशेष रोशनी पर्व के जरिये योद्धाओं में उत्साह भरने का प्रयास किया। नौसेना ने अपने नौ पोर्ट पर 25 युद्धपोतों को शाम साढे़ सात बजे रंग-बिरंगे रोशनी से जगमगाते हुए अद्भुत छटाएं बिखेरीं।

रक्षामंत्री बोले- थैंक यू 

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने सशस्त्र सेनाओं का धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि फ्लाई पास्ट और फूल बरसाने जैसे कार्यक्रमों के जरिये कोरोना से लड़ने वालों का मनोबल बढ़ेगा। साथ ही कहा कि सशस्त्र सेनाओं ने कोविड महामारी के खिलाफ एकजुट लड़ाई में देश की दृढ़ इच्छाशक्ति का इजहार भी किया है। चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ और तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने शुक्रवार को डॉक्टरों, नर्सो, स्वास्थ्य व सफाई कर्मियों, पुलिस और मीडिया को कोरोना से लड़ाई में अग्रिम पंक्ति का योद्धा बताते हुए उनका आभार जताने के लिए सशस्त्र सेनाओं की ओर से इस विशेष आयोजन की घोषणा की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.