Move to Jagran APP

राजमार्गो के किनारे टाउनशिप के लिए कैबिनेट से ली जाएगी मंजूरी, गडकरी बोले- विश्व-स्तरीय हाइवे नेटवर्क स्थापित करना लक्ष्य

गडकरी ने कहा कि उनका लक्ष्य विश्व-स्तरीय हाइवे नेटवर्क स्थापित करना है। मंत्रालय मौजूदा राजमार्ग परियोजनाओं से पूंजी जुटाने के लिए योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय 2.5 लाख करोड़ रुपये लागत की सुरंग भी बना रहा है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Fri, 09 Jul 2021 07:20 PM (IST)Updated: Fri, 09 Jul 2021 07:20 PM (IST)
राजमार्गो के किनारे टाउनशिप के लिए कैबिनेट से ली जाएगी मंजूरी, गडकरी बोले- विश्व-स्तरीय हाइवे नेटवर्क स्थापित करना लक्ष्य
राजमार्गो के किनारे टाउनशिप के लिए कैबिनेट से ली जाएगी मंजूरी, गडकरी बोले- विश्व-स्तरीय हाइवे नेटवर्क स्थापित करना लक्ष्य

नई दिल्ली, प्रेट्र। राष्ट्रीय राजमार्गो के किनारे स्मार्ट सिटी, टाउनशिप, लॉजिस्टिक पार्क और इंडस्टि्रयल क्लस्टर स्थापित करने के लिए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय कैबिनेट से मंजूरी लेने की तैयारी में है। इस संबंध में कैबिनेट नोट तैयार कर लिया गया है। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को यह बात कही।

loksabha election banner

गडकरी ने कहा कि उनका लक्ष्य विश्व-स्तरीय हाइवे नेटवर्क स्थापित करना है। मंत्रालय मौजूदा राजमार्ग परियोजनाओं से पूंजी जुटाने के लिए योजना पर काम कर रहा है। उन्होंने बताया कि मंत्रालय 2.5 लाख करोड़ रुपये लागत की सुरंग भी बना रहा है। स्टील और सीमेंट की बढ़ती कीमतों को देखते हुए गडकरी ने गुणवत्ता से समझौता किए बिना इनोवेशन एवं शोध के जरिये सड़क निर्माण में इनका इस्तेमाल कम करने पर भी जोर दिया। साथ ही सड़क निर्माण की मशीनों में सीएनजी, एलएनजी और एथनॉल के प्रयोग की बात भी कही। उन्होंने कहा कि करीब 63 लाख किलोमीटर के साथ भारत रोड नेटवर्क के मामले में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है।

वहीं, नितिन गडकरी ने बुधवार को कहा था कि उनके मंत्रालय ने वर्ष 2025 से पहले देश में सड़क हादसों व उनमें होने वाली मौतों को 50 फीसद कम करने का लक्ष्य तय किया है। उन्होंने इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए तमिलनाडु की तारीफ भी की। एक शैक्षणिक संस्थान की ओर से आयोजित वेबिनार में केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री गडकरी ने कहा, 'हम वर्ष 2030 तक सड़क हादसों में मरने वालों की संख्या को शून्य तक ला सकते हैं।' मंत्री ने कहा था कि पिछले साल उनके मंत्रालय ने स्वीडन में एक सम्मेलन में प्रतिभाग किया था। वहीं से वर्ष 2030 तक सड़क हादसों में मृतकों की संख्या शून्य करने का विचार लिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.