Move to Jagran APP

अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज मिलकर शुरू कर रहे हैं Sputnik V लगाने का काम, जानें- रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

अपोलो हॉस्पिटल्स की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने कहा कि हॉस्पिटल्स को एक महीने की अवधि में COVID-19 वैक्सीन की 10 लाख खुराकें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल्स को साथ लाते हुए हमें खुशी हो रही है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Mon, 17 May 2021 05:32 PM (IST)Updated: Mon, 17 May 2021 05:32 PM (IST)
अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज मिलकर शुरू कर रहे हैं Sputnik V लगाने का काम, जानें- रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया
अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज मिलकर शुरू कर रहे हैं Sputnik V लगाने का काम, जानें- रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

नई दिल्ली, पीटीआइ। अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज ने सोमवार को कहा कि वे स्पूतनिक वी वैक्सीन के साथ देश में COVID-19 टीकाकरण कार्यक्रम शुरू करने के लिए एक साथ आ रहे हैं। टीकाकरण अभियान का पहला चरण सोमवार को हैदराबाद में और विशाखापत्तनम में मंगलवार (18 मई) को अपोलो हॉस्पिटल्स में शुरू होगा। वहीं, रजिस्ट्रेशन को भ्रम की स्थिति दूर करते हुए बता दें कि जैसे देश में पहले से अन्य दो वैक्सीन के लिए पंजीकरण किया जा रहा था, वैसे ही स्पूतनिक वी को लेकर होगा। कहा गया कि टीकाकरण को लेकर सरकार द्वारा जारी हुई सभी एसओपी का पालन किया जाएगा, जिसमें CoWIN पर पंजीकरण भी शामिल है।

loksabha election banner

अपोलो हॉस्पिटल्स की संयुक्त प्रबंध निदेशक संगीता रेड्डी ने कहा कि हॉस्पिटल्स को एक महीने की अवधि में COVID-19 वैक्सीन की 10 लाख खुराकें मिलेंगी। उन्होंने कहा कि हॉस्पिटल्स को साथ लाते हुए हमें खुशी हो रही है। बताया गया कि पायलट कार्यक्रम के लिए, अपोलो को डॉ रेड्डीज द्वारा अब तक आयातित 1.5 लाख खुराक स्पूतनिक वी की प्राप्त हुई हैं।

हैदराबाद और विशाखापत्तनम के बाद कहां और कब पहुंचेगी

हैदराबाद और विशाखापत्तनम के बाद, पायलट कार्यक्रम को दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, अहमदाबाद, चेन्नई, कोलकाता और पुणे तक बढ़ाया जाएगा। आगे विस्तार से बताते हुए, अपोलो हॉस्पिटल्स के अध्यक्ष-अस्पताल डिवीजन के हरि प्रसाद ने एक बयान में कहा, 'यह पायलट चरण डॉ रेड्डीज और अपोलो को व्यवस्थाओं और कोल्ड चेन लॉजिस्टिक्स का परीक्षण करने और फुल अभियान लॉन्च की तैयारी में साथ देगा। हमें विश्वास है कि स्पूतनिक वी वैक्सीन के साथ , हम बड़े पैमाने पर समुदाय के लिए COVID टीकों की उपलब्धता और पहुंच को आसान बनाने के लिए एक महत्वपूर्ण योगदान देने में सक्षम होंगे।'

उन्होंने कहा कि निजी क्षेत्र के लिए टीकाकरण कार्यक्रम के उद्घाटन के साथ, स्वास्थ्य सेवा प्रमुख ने अपने अस्पताल नेटवर्क में टीकाकरण केंद्र खोलकर टीकाकरण की दर में तेजी लाने के प्रयास तेज कर दिए हैं। प्रसाद ने कहा, 'हम कॉरपोरेट्स के साथ उनके परिसरों में टीकाकरण करने के लिए भी चर्चा कर रहे हैं। वर्तमान में हम अपोलो अस्पताल, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल और अपोलो क्लिनिक सहित देश भर में 60 स्थानों पर COVID वैक्सीन की स्थिति को देख रहे हैं।

बता दें कि हैदराबाद के अपोलो हॉस्पिटल्स ने डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा शुरू किए गए एक सीमित पायलट कार्यक्रम के तहत सोमवार को COVID-19 के खिलाफ रूसी वैक्सीन स्पुतनिक वी का प्रशासन शुरू कर दिया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.