Move to Jagran APP

अपाचे हमले के हेलीकॉप्टरों को वायुसेना में किया जाएगा शामिल- राजनाथ सिंह

अपाचे हमले के हेलीकॉप्टरों के पहले बैच को भारतयीय वायु सेना में शामिल करने की घोषणा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कर दी। ये कार्यक्रम 3 सितंबर को पठानकोठ में किया जाएगा।

By Pooja SinghEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 02:58 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 02:58 PM (IST)
अपाचे हमले के हेलीकॉप्टरों को वायुसेना में किया जाएगा शामिल- राजनाथ सिंह
अपाचे हमले के हेलीकॉप्टरों को वायुसेना में किया जाएगा शामिल- राजनाथ सिंह

नई दिल्ली एएनआइ।अपाचे हमले के हेलीकॉप्टरों के पहले बैच को भारतीय वायु सेना में शामिल होने की संभावना है। भारत के रक्षा विभाग की शक्ति बढ़ाने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह 3 सितंबर पठानकोठ में ये कदम उठाएंगे। इसके लिए हेलीकॉप्टर का पहला जत्था करीब तीन हफ्ते पहले हिंडन एयरबेस पर एक एंटोनोव विमान पर पहुंचा था। हाल ही भारत ने अमेरिका से अपाची हेलीकॉप्टर एसच-64 लिया था। पहले चार हेलिकॉप्टरों के बाद, इसके बाद एक और बैच एयर बेस में आ गया था और आठ अपाचे को पहली बार में भारतीय वायुसेना में शामिल किए जाने की संभावना है जताई जा रही है।

loksabha election banner

रक्षा मंत्रालय ने 2 साल बाद लिया ये फैसला
रक्षा मंत्रालय ने साल 2015 में 22 एएच 64 अपाचे हेलीकाप्टरों के उत्पादन, प्रशिक्षण और समर्थन के आदेश को अंतिम रूप दिया था। इसके लिए रक्षा मंत्रालय ने 2015 में 22 एएच -64 अपाचे हमले हेलीकाप्टरों के उत्पादन, प्रशिक्षण और समर्थन के आदेश को अंतिम रूप दिया था। इसके दो साल बाद, केंद्र सरकार ने भारतीय सेना के लिए अतिरिक्त छह अपाचे के अधिग्रहण को मंजूरी दे दी।

साल 2020 तक 22 अपाचे भारतीय वायुसना में शामिल करने का लक्ष्य
भारत 2020 तक, बोइंग 22 अपाचे के पूरे बेड़े के संचालन करने की जिम्मेदारी भारतीय वायु सेना को सौंप देगा। ऐसे करने के बाद वायुसेना विभाग की जिम्मेदारी में इजाफा होगा। 

साल 2018 में भारत- अमेरिकी कंपनी की नहीं हो पाई थी ये डील
भारत ने साल 2018 में अमेरिकी कंपनी के साथ एक डील पर हस्ताक्षर होने थे. इस डील के अनुसार अमेरिकी कंपनी भारत को 15 हेवी हेलीकॉप्टर को 3 बिलियन में भेजेंगे. ये सौदा यूपीए काल के दौरान शुरु हुआ था, लेकिन इस किसी वजह के चलते इस डील पर हस्ताक्षर नहीं हो पाए थे। 

अपाचे हेलिकॉप्टरों लद्दाख के साथ इन कामों के लिए होगा इस्तेमाल
25 मार्च को, भारतीय आर्मी सेना के चीफ एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ नेअपाची हेलिकॉप्टरों की आधिकारिक प्रेरण के लिए चंडीगढ़ में एक समारोह की अध्यक्षता की थी। इस दौरान साफ बताया गया था कि ऐसे हेलिकॉप्टरों का इस्तेमाल लद्दाख के पर्वतीय क्षेत्र और सेना और वायु सेना की जरूरतों के लिए अन्य क्षेत्रों में भारी भार के लिए किया जाएगा।

 भारतीय सेना को अमेरिका का साथ, बेचेगा छह अत्याधुनिक अपाचे हेलीकॉप्टर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.