Move to Jagran APP

आंध्र प्रदेश: ESI स्कैम मामले में TDP नेता अत्चन्नायडू को एंटी करप्शन ब्योरे ने किया गिरफ्तार

भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) में कथित अनियमितता के मामले में टीडीपी नेता अत्चन्नाडू को गिरफ्तार किया है।

By Ayushi TyagiEdited By: Published: Fri, 12 Jun 2020 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 12 Jun 2020 10:06 AM (IST)
आंध्र प्रदेश: ESI स्कैम मामले में TDP नेता अत्चन्नायडू को एंटी करप्शन ब्योरे ने किया गिरफ्तार
आंध्र प्रदेश: ESI स्कैम मामले में TDP नेता अत्चन्नायडू को एंटी करप्शन ब्योरे ने किया गिरफ्तार

अमरावती, एएनआइ। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) में कथित अनियमितता के मामले में टीडीपी नेता अत्चन्नाडू को गिरफ्तार किया है। सूत्रों ने बताया कि स्वर्गीय याराम नायडू के भाई अत्चन्नाडु को ईएसआई घोटाले में एसीबी ने शुक्रवार सुबह उनके आवास से गिरफ्तार किया। आंध्र प्रदेश के सतर्कता और प्रवर्तन विभाग ने फरवरी में दावा किया था कि 2014 और 2019 के बीच, जब तेलुगु देशम पार्टी सत्ता में थी, कर्मचारी राज्य बीमा (ESI) निगम में 404.86 करोड़ रुपये का घोटाला किया गया था।

loksabha election banner

अत्चनिदानु ने अपने कार्यकाल में किसी भी गलत काम से इनकार किया था और दावा किया था कि उन्होंने केवल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देशों को लागू किया है। तब उन्होंने यह सुनिश्चित करते हुए कहा था कि सभी प्रासंगिक रिकॉर्ड उपलब्ध है, पूर्व मंत्री ने कहा कि वह किसी भी जांच का सामना करने के लिए तैयार है।

क्या है घोटाला

सतर्कता विभाग ने कहा कि तीनों निदेशक ईएसआई में खरीद घोटाले के किंगपिन थे, जहां 2014-15 और 2018-19 के बीच दवाओं,  लैब किट, सर्जिकल आइटम और फर्नीचर की खरीद में घोर अनियमितताएं हुई थीं, जिसके कारण घोटाला हुआ था। इसके चलते राज्य के खजाने को 151 करोड़ रुपये से अधिक का नुकसान हुआ।

इस अवधि के दौरान की गई कुल 975.79 करोड़ रुपये की खरीद में से तीन निदेशकों ने अन्य कर्मचारियों के साथ सरकार और ईएसआईसी की सभी प्रक्रियाओं और दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया और सरकारी खजाने को भारी नुकसान हुआ है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उनके कार्यकाल के दौरान दवाओं और दवाओं की खरीद के लिए कुल बजट आवंटन 293.51 करोड़ रुपये था, लेकिन उन्होंने प्रक्रियात्मक दिशानिर्देशों का उल्लंघन करते हुए 698.36 करोड़ रुपये की खरीदारी की, जो 404.86 करोड़ रुपये से अधिक थी।

ये भी पढें: LIVE Coronavirus Ghaziabad- संजयनगर में कोरोना अस्पताल में बंद पड़े वेंटिलेटर, जानें नोएडा और हापुड़ का हाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.