नई दिल्ली, पीटीआइ। वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर दोनों तरफ से भारी सैन्य साजो सामान की तैनाती के साथ ही भारत और चीन के बीच तनाव घटाने के लिए बातचीत का दौर भी चल रहा है। रविवार को पूर्वी लद्दाख में दोनों देशों की सेनाओं के बीच कमांडर स्तर की बातचीत हुई। सरकारी सूत्रों ने बताया कि चुशूल सेक्टर में चार घंटे तक चली ब्रिगेड कमांडर स्तर की बातचीत में भी तनाव कम करने को लेकर कोई ठोस नतीजा नहीं निकल सका।

इससे पहले, दोनों पक्षों के बीच सोमवार, मंगलवार और बुधवार को भी छह-छह घंटे तक चली बातचीत भी बेनतीजा रही थी। सीमा पर तनाव को कम करने के लिए शुक्रवार को रूस की राजधानी मॉस्को में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उनके चीनी समकक्ष वेई फेंगे के बीच भी बातचीत हुई थी। इसमें राजनाथ सिंह ने दो टूक कहा था कि सीमा पर यथास्थिति को बदलने की चीन की कोशिश द्विपक्षीय समझौते का उल्लंघन और उसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

पूर्वी लद्दाख में सीमा पर हालात नाजुक बने हुए हैं। भारतीय सैनिक पूरी तरह से सतर्क हैं और किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार हैं। पिछले महीने की 29 और 30 तारीख की दरम्यानी रात चीनी सैनिकों ने पैंगोंग झील के दक्षिण किनारे पर भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी। लेकिन भारतीय सैनिकों ने चीनी सैनिकों को भगा दिया था।

इस घटना के बाद भारतीय सैनिकों ने चुशुल सेक्टर में कई ऐसे रणनीति स्थलों पर अपनी तैनाती बढ़ा दी है, जहां से चीनी सैनिकों की हर गतिविधि पर नजर रखी जा सकती है। भारतीय सैनिकों की सक्रियता से बौखलाए चीन ने तब से इस क्षेत्र में अपने सैनिकों की संख्या बढ़ाने के साथ ही टैंक और टैंक रोधी मिसाइलों की भी तैनाती कर दी है। चीनी सेना की इस हरकत के बाद भारत ने भी अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

अपहृतों को लेकर संदेश भेजा गया

भारतीय सेना ने अरुणाचल प्रदेश के सुबनसिरी जिले से पांच लोगों के अपहरण के मामले को चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के सामने उठाया है। पीएलए के सैनिकों ने ही इनका अपहरण किया है। केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरन रिजिजू ने ट्वीट कर कहा, 'भारतीय सेना पहले ही अरुणाचल प्रदेश में सीमा पार चीनी सैन्य अधिकारियों को हॉटलाइन संदेश भेज चुकी है। जवाब का इंतजार है।' वहीं, स्थानीय पुलिस भी इस मामले की जांच कर रही है।

जीतेगा भारत हारेगा कोरोन

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस