Move to Jagran APP

Lumpy Virus: मध्यप्रदेश में अलर्ट पर पशुपालन विभाग, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के पशुचिकित्सकों की बैठक; हेल्पलाइन नंबर जारी

लंपी वायरस का केस अभी तक रतलाम में सामने आया है। पशुपालन विभाग ने सभी जिलों के चिकित्सकों को सतर्क कर ब्लाक स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान रविवार से शुरू कर दिया गया है। बीमारी पशुओं के पालकों से संपर्क कर मौके पर चिकित्सकों की टीम जाकर जांच कर रही है।

By Amit SinghEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 05:10 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 05:10 AM (IST)
Lumpy Virus: मध्यप्रदेश में अलर्ट पर पशुपालन विभाग, वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सभी जिलों के पशुचिकित्सकों की बैठक; हेल्पलाइन नंबर जारी
चिकित्सकों को विशेषज्ञों ने बताए बीमारी रोकने के तरीके

जबलपुर। रतलाम में गाय में लंपी वायरस के लक्षण मिलने के बाद पशुपालन विभाग ने प्रदेशभर में पशु चिकित्सकों को अलर्ट कर दिया है। प्रदेश के जबलपुर समेत सभी जिलों के पशुपालन विभाग के अधिकारी, विज्ञानी और चिकित्सकों को हर ब्लाक में पशुओं की जांच करने, उनके वैक्सीनेशन करने के निर्देश दिए हैं। इधर, रविवार को पशुपालन विभाग के डायरेक्टर डा.आरके महिया ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सभी जिलों के पशुचिकित्सकों की बैठक ली। उन्हें हिदायत दी कि यदि गोवंश के शरीर में गुठली होने, मुंह से लार बहने और शरीर गर्म होने जैसे लक्षण मिलते हैं तो ऐसे पशुओं को दूसरे पशुओं से दूर रख, तत्काल उनका इलाज शुरू किया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंस के जरिए बेंगलुरू के पशु विज्ञानी मंजू रेड्डी, पशु रोग शोध लैब के वरिष्ठ विज्ञानी डा.पीके सोलंकी, जबलपुर संभाग के जाइंट डायरेक्टर डा.एपी गौतम समेत सभी संभाग के जाइंट डायरेक्टर्स ने बीमारी, इसके लक्षण और इलाज पर मंथन किया।

loksabha election banner

विभाग ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर, टीम गठित

लंपी वायरस का केस अभी तक रतलाम में ही सामने आया है। इसे देखते हुए पशुपालन विभाग ने सभी जिलों के चिकित्सकों को सतर्क कर ब्लाक स्तर पर वैक्सीनेशन अभियान रविवार से शुरू कर दिया गया है। बीमारी पशुओं के पालकों से संपर्क कर मौके पर चिकित्सकों की टीम जाकर जांच कर रही है। हेल्पलाइन नंबर 0755-2767583 जारी किया गया है। विभाग स्तर पर हर जिले में एक्सपर्ट की मदद से रैपिड एक्शन टीम बनाई है, जो तत्काल मौके पर जाकर इलाज करेंगे।

जानवरों से जानवरों में तेजी से फैलती है बीमारी

पशु चिकित्सकों ने बताया कि लंपी वायरस के अधिकांश लक्षण गाय में ही मिलते हैं। यह एक गोवंश से दूसरे में तेजी से फैलती है। इस वजह से लंपी वायरस के लक्षण सामने आते ही पशु को तत्काल झुंड से हटाकर दूसरी जगह रखा जाता है। इसके वायरस पशुओं से इंसान में नहीं फैलते। आज तक ऐसा कोई केस सामने नहीं आया है।

विभाग ने जारी किया निर्देश

  • मध्यप्रदेश की सीमा से लगे गुजरात, राजस्थान से पशुओं की खरीदी में सतर्कता बरतने कहा।
  • रतलाम में पशु चिकित्सक से लेकर बीमारी के जानकारों की टीम लगातार नजर रखे हुए है।
  • विभाग ने पशुओं से सैंपल लेने और उनके इलाज को लेकर एडवाइजरी जारी की।
  • लंपी वायरस और इसके इलाज के लिए एक्सपर्ट की मदद ली जा रही।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.