Move to Jagran APP

Assembly Elections: आंध्र प्रदेश, अरुणाचल सहित इन चार राज्यों में कब होंगे विधानसभा चुनाव, आ गया पूरा शेड्यूल

Assembly Election 2024 Dates भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के साथ ही अरुणाचल प्रदेश आंध्र प्रदेश सिक्किम और ओडिशा के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान किया। बता दें कि अरुणाचल और सिक्किम में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी जबकि आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान होगा। इसके अलावा ओडिशा में सात चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Anurag GuptaPublished: Sat, 16 Mar 2024 03:56 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:41 PM (IST)
आंध्र प्रदेश, अरुणाचल सहित इन चार राज्यों में कब होगा मतदान

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। Assembly Election 2024 Dates: भारत निर्वाचन आयोग ने शनिवार को लोकसभा चुनाव के साथ ही अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और ओडिशा के विधानसभा चुनावों की तारीखों का एलान किया। बता दें कि अरुणाचल और सिक्किम में 19 अप्रैल को वोटिंग होगी, जबकि आंध्र प्रदेश में 13 मई को मतदान होगा। इसके अलावा ओडिशा में सात चरणों में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे।

आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव

आंध्र प्रदेश विधानसभा की सभी 175 सीटों पर एक ही चरण में 13 मई को वोटिंग होगी। आंध्र प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 18 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि 25 अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। वहीं, 29 अप्रैल तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे और 4 जून को चुनाव परिणाम सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें: 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में होंगे लोकसभा चुनाव, 4 जून को आएंगे नतीजे; पढ़ें पूरा शेड्यूल

अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव

अरुणाचल प्रदेश में भी एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। राज्य की सभी 60 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। वहीं, 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे और 4 जून को चुनाव परिणाम सामने आएंगे।

 

सिक्किम विधानसभा चुनाव

सिक्किम में एक ही चरण में विधानसभा चुनाव होंगे। राज्य की सभी 32 सीटों के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होगी। अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 20 मार्च को नोटिफिकेशन जारी होगा, जबकि 27 मार्च तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे। वहीं, 30 मार्च तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे और 4 जून को चुनाव परिणाम सामने आएंगे।

यह भी पढ़ें: खत्म हुआ इंतजार, मध्य प्रदेश में चार चरण में होगा मतदान; यहां देखिये पूरा शेड्यूल

ओडिशा विधानसभा चुनाव

ओडिशा की 147 विधानसभा सीटों के लिए चार चरणों में चुनाव होंगे। 28 सीटों के लिए 13 मई, 35 सीटों के लिए 20 मई, 42 सीटों के लिए 25 मई और शेष बची 42 सीटों के लिए 1 जून को वोटिंग होगी।

 

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.