तिरुवनंतपुरम, एजेंसी। विदेशों में तो ऐसे कई रेस्‍टोरेंट मौजूद है जहां पर ग्राहकों को भोजन सर्व करने की जिम्‍मेदारी रोबोट उठाते हैं पर अब भारत में भी ऐसा ही रेस्‍टोरेंट सुर्खियों में है, जहां 'रोबोट वेटर' आपकी सेवा में लगे हुए है। देश में केरल के जिला कन्नूर में यह रेस्‍टोरेंट खोला गया है। यह केरल का ऐसा पहला रेस्तरां बन गया है जहां 'रोबोट वेटर' काम करेंगे। इन 'वेट्रेस' को देखकर आप भी कह उठेंगे कि जब तकनीक काम कर सकती है तो इंसानों की जरूरत किसे है?

एलेना, हेलेन और जेन यह उन शानदार 'वेट्रेस' के नाम है, जो रेस्तरां में ग्राहकों की सेवा करेंगे। यह रोबोट डायरेक्शन के हिसाब से हर टेबल को अटैंड करेंगे। यह ग्राहकों को मेनू पेश करेंगे और उनका ऑडर भी रिकॉर्ड करेंगे। ऑर्डर लेने के बाद, फिर यह रेस्तरां की रसोई में जाएंगे और संबंधित भोजन को लेकर, टेबल पर ले जा कर रख देंगे। जानकारी के मुताबिक, इन रोबोटों के रेस्तरां में निर्दिष्ट मार्ग बनाए गए है, जिनपर यह चलेंगे। इतना ही नहीं, अगर इनके रास्तें में कोई खड़ा होगा तो यह रोबोट विनम्रता से एक तरफ हो जाने के लिए भी कहेंगे।

रोबोट को अंग्रेजी में ग्राहकों के साथ संवाद करने के लिए तैयार किया गया है। रेस्तरां में बच्चों का मनोरंजन करने के लिए तीन 'रोबोट वेट्रेस' के अलावा एक और रोबोट मौजूद होगा। यह छोटा रोबोट बच्चों के साथ नृत्य करेगा और साथ ही उनके साथ गाएगा भी। वहीं, यह बच्चों का हाथ पकड़कर वॉशरूम में भी ले जा सकता है।

Be@Kiwizo नाम का यह रेस्तरां मलयालम उद्योग के निर्माता, मनियन पिल्लई राजू और कुछ अन्य निवेशकों द्वारा खोला गया है। राजू ने रेस्तरां के लॉन्च पर बात करते हुए कहा, यह प्रौद्योगिकी(Technology) और खाद्य उद्योग (Food industry) को करीब लाने का एक प्रयास है। लोग रेस्तरां में न केवल भोजन करने के लिए आते हैं, बल्कि कुछ अच्छा समय बिताने के लिए भी आते हैं। मुझे विश्वास है कि यह अनुभव अच्छा रहेगा।

बता दें कि रेस्तरां में एक बार में 100 ग्राहक खाना खा सकते है। इसमें जूस बॉक्स नाम का एक मिनी कैफे भी है जिसमें जूस और स्नैक्स परोसे जाते हैं। 10 महिलाओं द्वारा संचालित एक पारंपरिक केरल बेकरी भी रेस्तरां के परिसर में खोली गई है।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस