Move to Jagran APP

भूकंप के झटकों से एक बार फिर हिली मिजोरम की धरती, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

Earthquake in Mizoram नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप मंगलवार शाम 8 बजकर 8 मिनट पर आया।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Tue, 28 Jul 2020 09:10 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jul 2020 09:19 PM (IST)
भूकंप के झटकों से एक बार फिर हिली मिजोरम की धरती, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग
भूकंप के झटकों से एक बार फिर हिली मिजोरम की धरती, दहशत में घरों से बाहर निकले लोग

आइज़ॉल, एएनआइ। उत्तर पूर्वी भारत के मिजोरम राज्य में एक बार फिर भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.4 आंकी गई है। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप मंगलवार शाम 8 बजकर 8 मिनट पर आया। इसका केंद्र चंफई क्षेत्र में बताया गया है। भूकंप के झटकों से दहशत में आकर लोग घरों से बाहर निकल आए।  

loksabha election banner

बता दें कि इसके पहले भी कई बार मिजोरम में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 24 जुलाई को ही चंफई में 3.8 रिक्टर स्केल की तीव्रता के साथ भूकंप आया था। पिछले एक महीने के अंदर यहां पर कई बार भूकंप के झटके महसूस किए जा चुके हैं। ऐसे में म्यांमार की सीमा से सटे मिजोरम के चंफई जिले में लोग घर से बाहर टेंट में रात गुजार रहे हैं। लोगों में भूकंप को लेकर काफी दहशत बनी हुई है। 

20 बार से ज्यादा आया भूकंप

गौरतलब है कि पिछले एक महीने में पूर्वोत्तर के कई राज्यों में कई बार भूंकप आ चुके हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के अनुसार अधिकारियों ने जानकारी दी कि 18 जून से अब तक चार जिलों - चंफई, सिटुआल, सियाहा और सेरशिप में कम से कम 22 बार भूकंप आए हैं। इनकी तीव्रता 4.2 से 5.5 के बीच रही।

जानिए, क्यों आता है भूकंप

कोरोना वायरस (COVID-19) महामारी के बीच लगातार देश और दुनिया से भूकंप आने की खबरें सामने आ रही हैं। ऐसे में यह जानना काफी आवश्यक है आखिर भूंकप क्यों आता है? गौरतलब है कि धरती मुख्य तौर पर चार परतों से बनी है। ये परत इनर कोर, आउटर कोर, मेटल और क्रस्ट हैं। इनमें से ऊपरी परत क्रस्ट है, यहां आपस में दर्जनों प्लेट्स जुड़ी हुई होती हैं। ये प्लेट्स हिलती डुलती हैं। थोड़ा बहुत हिलने पर कुछ महसूस नहीं होता, लेकिन ज्यादा हिलने पर असर पता चलता है। इसको भूकंप कहते हैं। प्लेट्स जहां जुड़ी होती हैं, वहां टकराव अधिक होने के कारण भूकंप ज्यादा आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.