Move to Jagran APP

कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार गंभीर, अमित शाह ने वायरस के बढ़ते प्रसार पर रोक लगाने के दिए निर्देश

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अब तक हुए टीकाकरण और आगे की तैयारियों की समीक्षा की। वैक्सीन की उपलब्धता और बड़ी संख्या में लोगों के टीकाकरण अभियान को संभालने के लिए को-विन प्लेटफार्म की तैयारी पर शाह ने संतोष जताया।

By Arun kumar SinghEdited By: Published: Mon, 22 Feb 2021 05:58 PM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 06:55 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण को लेकर केंद्र सरकार गंभीर, अमित शाह ने वायरस के बढ़ते प्रसार पर रोक लगाने के दिए निर्देश
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने देश में कोविड टीकाकरण की प्रगति की समीक्षा

नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स के टीकाकरण में गति आने के बाद सरकार अब 50 साल से अधिक उम्र और गंभीर रोगों से ग्रसित 27 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन देने की तैयारी में जुट गई है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अब तक हुए टीकाकरण और आगे की तैयारियों की समीक्षा की। वैक्सीन की उपलब्धता और बड़ी संख्या में लोगों के टीकाकरण अभियान को संभालने के लिए को-विन प्लेटफार्म की तैयारी पर शाह ने संतोष जताया। उन्होंने कोरोना के बढ़ते प्रसार को रोकने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा।

loksabha election banner

गृह मंत्रालय के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन के साथ ही कोरोना टीकाकरण से जुड़े सभी अहम व्यक्ति मौजूद थे। इनमें प्रधानमंत्री के प्रमुख सचिव पीके मिश्र, कैबिनेट सचिव राजीव गौबा और गृह सचिव अजय भल्ला शामिल हैं। नीति आयोग के सदस्य और वैक्सीन पर गठित उच्च स्तरीय समिति के अध्यक्ष डॉ. वीके पॉल ने 27 करोड़ लोगों के टीकाकरण के लिए देश में वैक्सीन की जरूरत और उपलब्धता पर विस्तार से प्रजेंटेशन दिया।

वहीं नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के प्रमुख आरएस शर्मा ने बताया कि किस तरह को-विन प्लेटफार्म इतने बड़े पैमान पर टीकाकरण की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए तैयार है। को-विन प्लेटफार्म से न सिर्फ उत्पादन से लेकर लाभार्थी तक पहुंचने तक टीके के हर चरण पर पूरी तरह नजर रखी जाती है, बल्कि लाभार्थियों के पंजीकरण और टीका लगने के स्थान और दूसरे डोज को लेकर एसएमएस भेजने का भी काम किया जाता है।

आरएस शर्मा ने बताया कि कोरोना टीकाकरण में शुरुआती दिक्कतों के बाद को-विन प्लेटफार्म बड़े पैमाने पर टीकाकरण के लिए तैयार है। वहीं, स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि राज्यों के सहयोग के साथ किस तरह से लोगों के रजिस्ट्रेशन और मतदाता सूची के हिसाब से लाभार्थियों तक पहुंचने की तैयारी है। उन्होंने टीकाकरण के लिए तय स्थानों की संख्या बढ़ाने के लिए उठाए जा रहे कदमों की भी जानकारी दी, जिससे प्रतिदिन अधिक-से-अधिक लोगों को टीका लगाया जा सके।

वहीं, एम्स के निदेशक डॉ. रणवीर गुलेरिया और भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव का कहना था कि शुरुआती झिझक खत्म होने के बाद टीका लगवाने वालों की संख्या में तेजी आई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यह भी बताया गया कि 64.25 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है, जो कुल पंजीकृत स्वास्थ्यकर्मियों का 67 फीसद से अधिक है। इनमें से 11.15 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को दूसरी डोज भी दी जा चुकी है। वहीं 38.83 लाख फ्रंटलाइन वर्कर्स को टीके की पहली डोज दी जा चुकी है, जो कुल फ्रंटलाइन वर्कर्स का 40 फीसद से अधिक है।

देश में सक्रिय मामले बढ़कर डेढ़ लाख हुए

महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका और केरल में बढ़ते मामलों से देश में महामारी की स्थिति गंभीर होती जा रही है। लगातार दूसरे दिन सोमवार को 14 हजार से ज्यादा नए मामले सामने आए और सक्रिय मामलों की संख्या भी बढ़कर डेढ़ लाख के पार चली गई। हालांकि, इस दौरान महामारी की वजह से मौत का दैनिक आंकड़ा 100 से नीचे बना हुआ है। दिल्ली में इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर बाहर से आने वालों की जांच तेज कर दी गई है। महाराष्ट्र के अमरावती में सोमवार से हफ्तेभर के लिए लॉकडाउन लागू कर दिया गया।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 1,50,055 हो गई है, जो कुल मामलों का 1.36 फीसद है। इनमें 74 फीसद सक्रिय मामले सिर्फ दो राज्यों महाराष्ट्र और केरल में हैं। अकेले महाराष्ट्र में 52,956 सक्रिय मामले हैं। महाराष्ट्र में अमरावती के साथ ही नागपुर, पुणे, नासिक समेत महाराष्ट्र के कुछ जिलों में स्थिति विस्फोटक होने के कगार पर पहुंच गई है।

हवाईअड्डे पर जांच बढ़ा दी गई 

दूसरे देशों से कोरोना के नए स्वरूप के आने की आशंका को देखते हुए इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर जांच बढ़ा दी गई है। अभी तक प्रतिदिन पांच से सात सौ लोगों की जांच होती थी, जिसमें अब लगभग 10 गुना वृद्धि हुई है और रोजाना सात हजार यात्रियों की जांच की जा रही है। ब्रिटेन, पश्चिम एशिया और यूरोप के देशों से आने वाले यात्रियों की जांच को अनिवार्य बना दिया गया है।

लगातार दूसरे दिन 14 हजार से ज्यादा नए मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से सोमवार सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों के दौरान देश में 14,199 नए मामले मिले हैं और 83 लोगों की मौत हुई है। 86.3 फीसद नए मामले पांच राज्यों में ही पाए गए हैं, इनमें महाराष्ट्र, केरल, पंजाब, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर में भी नए मामलों में वृद्धि हुई है। कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर एक करोड़ 10 लाख पांच हजार से ज्यादा हो गई है। इनमें से एक करोड़ छह लाख 99 हजार मरीज पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं और 1,56,385 लोगों की मौत भी हो चुकी है। मरीजों के उबरने की दर 97.22 और मृत्युदर 1.42 फीसद है।

रविवार को 6.20 लाख टेस्ट

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक, कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए रविवार को देशभर में 6,20,216 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 21 करोड़ 15 लाख 51 हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। देश में संक्रमण की दर 5.20 फीसद पर पहुंच गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.