Move to Jagran APP

Amit Shah in Gandhinagar: गांधीनगर में अमित शाह ने कहा, देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल माडल

Amit Shah in Gandhinagar गुजरात के गांधीनगर में केंद्रीय सहकारिता और गृह मंत्री शाह ने कहा आज पूरे देश में गुजरात सहकारी आंदोलन को एक सफल मा डल माना जाता है। देश भर के सभी राज्यों में गुजरात एकमात्र ऐसा राज्य है जहां सहकारिता पूरी पारदर्शिता के साथ चलती है

By Ashisha RajputEdited By: Published: Sat, 28 May 2022 04:49 PM (IST)Updated: Sat, 28 May 2022 05:00 PM (IST)
Amit Shah in Gandhinagar: गांधीनगर में अमित शाह ने कहा, देश में गुजरात का सहकारी आंदोलन एक सफल माडल
देश में गुजरात सहकारी आंदोलन को बताया एक सफल माडल (फोटो-एएनआइ)

गांधीनगर, एएनआइ। गांधीनगर में गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि गुजरात सहकारिता आंदोलन को आज पूरे देशभर में सफल माडल माना जाता है, कोई भी क्षेत्र हो यह गुजरात में सहकारिता की आत्मा को बचाए रखने का काम करा है। देशभर में बहुत कम प्रांत बचे हैं जहां सहकारिता बहुत अच्छे तरीके से चलती हो इसमें हमारा गुजरात एक है। सहकारिता आंदोलन आजादी के समय से ही स्वावलंबन और स्वदेशी, इस दो स्तंभों के आधार पर मोरारजी देसाई और सरदार पटेल ने गांधी जी के नेतृत्व में इसकी शुरुआत की थी। गृह मंत्री अमित शाह ने गांधीनगर में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सहकारिता मंत्रालय के लिए पीएम की पहल की सराहना की।

loksabha election banner

गृह मंत्री अमित शाह ने कहा

सहकारिता के क्षेत्र से जुड़े लोगों की लंबे समय से ये मांग थी कि केंद्र सरकार में सहकारिता के लिए अलग मंत्रालय बनाया जाए, लेकिन किसी ने इस पर ध्यान नहीं दिया। उन्होंने पीएम मोदी की सरहना करते हुए कहा कि नरेंद्र मोदी ने क्रांतिकारी कदम लेते हुए भारत सरकार में सहकारिता मंत्रालय की शुरुआत की। ये कदम आने वाले 100 साल तक सहकारिता आंदोलन में प्राण फूंकने वाला है। केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने कहा कि इस बजट में घोषणा की गई थी कि 65,000 से अधिक प्राथमिक कृषि ऋण समितियां (PACS) जो काम कर रही हैं, उन्हें नाबार्ड के साथ केंद्र सरकार द्वारा कम्प्यूटरीकृत किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.