Move to Jagran APP

India China Tension: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए संयुक्त रूप से तैयार हैं सेना और वायुसेना

India China Tension लेह हवाई क्षेत्र में भारतीय वायुसेना C-17s Ilyushin-76s और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान तैनात कर रखे हैं। दोनों देशों के तनाव के बीच लगातार ये लड़ाकू विमान उड़ान भर कर दिन रात गश्त कर रहे हैं।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Sun, 04 Oct 2020 06:54 PM (IST)Updated: Sun, 04 Oct 2020 06:54 PM (IST)
India China Tension: चीन को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए संयुक्त रूप से तैयार हैं सेना और वायुसेना
तनाव के बीच लगातार ये लड़ाकू विमान उड़ान भर कर दिन रात गश्त कर रहे हैं।

नई दिल्ली, एएनआइ। दोनों देशों के तनाव के बीच पूर्वी लद्दाख में भारत पूरी तरह से किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार है। लद्दाख सेक्टर में इंडियन आर्मी और वायुसेना दिन रात दुश्मनों पर चौकस नजर रखे हुए हैं। दोनों सेनाएं विपरीत चीनी सेना के खिलाफ संयुक्त रूप से युद्ध लड़ने की तैयारी कर रही हैं।

prime article banner

लेह हवाई क्षेत्र में भारतीय वायुसेना ने  C-17s, Ilyushin-76s और C-130J सुपर हरक्यूलिस विमान तैनात कर रखे हैं। दोनों देशों के तनाव के बीच लगातार ये लड़ाकू विमान उड़ान भर कर दिन रात गश्त कर रहे हैं। तैनात सैनिकों के लिए राशन आपूर्ति भी कर रहे हैं।

लद्दाख क्षेत्र में तैनात एक वरिष्ठ वायुसेना कमांडर ने समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए कहा कि वायुसेना मुख्यालय द्वारा साफ निर्देश दिए गए हैं कि सेना और अन्य सुरक्षा बलों द्वारा जो भी आवश्यकताएं है वो पूरी की जाएंगी।

फार्वर्ड एरिया में तैनात सेना के एक अधिकारी ने कहा कि इन दिनों रक्षा कर्मचारियों के प्रमुख जनरल बिपिन रावत और दोनों सेवाओं के प्रमुख अक्सर चर्चा करते हैं और चीनी सेना के खिलाफ कार्रवाई की योजना बनाते हैं, जो क्षेत्र स्तर पर भी मदद कर रही है। दो सेनाएं संयुक्त रूप से काम कर रही हैं।

समाचार एजेंसी एनआइ के अनुसार एलएसी के पास सेना के टैंक युद्धाभ्यास के लिए पहुँचे हुए हैं। इसके साथ ही वहाँ वायु सेना के चिनूक और Mi-17V5s हेलीकॉप्टरों को एक उन्नत लैंडिंग ग्राउंड (ALG) की ओर लगातार उड़ान भर रहे हैं।

हेलिकॉप्टरों की लिफ्ट क्षमता के लिए धन्यवाद देते हुए 14 कोर के चीफ ऑफ स्टाफ मेजर जनरल अरविंद कपूर ने समाचार एजेंसी एएनआइ को बताया कि हम कंटेनर के निवास स्थान को ऊपर उठाने और स्थानांतरित करने की स्थिति में हैं। इसके साथ ही चिनूक और अपाचे हेलीकॉप्टर सहित भारतीय वायुसेना के नए अधिग्रहण भी चीन के साथ चल रहे संघर्ष में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.