Move to Jagran APP

AIADMK के दोनों धड़ों का 6 महीने बाद विलय, पीएम मोदी ने दी बधाई

एआईएडीएमके के दोनों धड़ों ने एक होने का एलान किया है। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी और पूर्व सीएम ओ. पन्नीरसेल्वम ने विलय का औपचारिक एलान किया।

By Tilak RajEdited By: Published: Mon, 21 Aug 2017 08:48 AM (IST)Updated: Mon, 21 Aug 2017 08:10 PM (IST)
AIADMK के दोनों धड़ों का 6 महीने बाद विलय, पीएम मोदी ने दी बधाई
AIADMK के दोनों धड़ों का 6 महीने बाद विलय, पीएम मोदी ने दी बधाई

चेन्नई, प्रेट्र/आइएएनएस। तमिलनाडु में सत्तारूढ़ अन्नाद्रमुक के दोनों धड़े छह महीने बाद सोमवार को एक हो गए। दोनों गुटों के बीच हुए समझौते के तहत पलानीस्वामी राज्य के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। पार्टी में बगावत का झंडा बुलंद करने वाले पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम को उप मुख्यमंत्री बनाया गया है। साथ ही पन्नीरसेल्वम अन्नाद्रमुक के राष्ट्रीय समन्वयक भी होंगे, जबकि पलानीस्वामी राज्य में यह भूमिका निभाएंगे। एमवी शशिकला को पार्टी के महासचिव पद से हटाने का फैसला भी लिया गया है। उपमुख्यमंत्री बनाए गए पन्नीरसेल्वम को वित्त और आवास समेत नौ मंत्रालय दिए गए हैं। बगावत में पन्नीरसेल्वम का साथ देने वाले के पांडियाराजन को भी मंत्री बनाया गया है। इसके अलावा अन्य मंत्रियों के विभाग बदले गए हैं।

loksabha election banner

सोमवार को लगभग सात महीने बाद पन्नीरसेल्वम पार्टी मुख्यालय पहुंचे। मुख्यमंत्री पलानीस्वामी उनसे कुछ पहले ही मुख्यालय पहुंच चुके थे। कार्यकर्ताओं ने पन्नीरसेल्वम का पार्टी में वापसी पर जोरदार स्वागत किया। पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद उनके विश्वासपात्र समझे जाने वाले पन्नीरसेल्वम को तमिलनाडु का मुख्यमंत्री बनाया गया था। लेकिन, पार्टी महासचिव शशिकला से मतभेदों के बाद उन्हें पद से त्यागपत्र देना पड़ा। दरअसल, शशिकला खुद मुख्यमंत्री बनना चाहती थीं। लेकिन, भ्रष्टाचार के एक मामले में उनके जेल जाने के चलते पलानीस्वामी नए मुख्यमंत्री बने। इसके बाद पन्नीरसेल्वम ने शशिकला के खिलाफ बगावत का झंडा उठा लिया।

पार्टी के वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य आर विथिलिंगम ने कहा कि शशिकला को महासचिव पद से हटाने के लिए जल्द कदम उठाए जाएंगे। हालांकि, शशिकला के समर्थक अब भी उनके पीछे लामबंद हैं। उनका कहना है कि कार्यकर्ता पार्टी महासचिव के साथ हैं। उनके भतीजे टीटीवी दिनाकरन का भविष्य भी अनिश्चित है। वे इस समय अन्नाद्रमुक के कार्यकारी महासचिव हैं।

'हमारी एक मां और एक पार्टी'

विलय के एलान के बाद पलानीस्वामी ने समर्थकों को संबोधित करते हुए कहा 'अब हम जल्द ही अपना चुनाव चिन्ह वापस लेंगे। हमारा लक्ष्य अम्मा और एमजीआर के सपने को पूरा करना है। विलय के लिए पन्नीरसेल्वम का धन्यवाद।' वहीं ओ. पन्नीरसेल्वम ने कहा कि हमारी एक ही मां है, हमारी एक ही पार्टी है। हम एक परिवार हैं।

शशिकला खेमे ने किया विरोध

शशिकला और टीटीवी दिनाकरण खेमे ने विलय का विरोध किया है। वी पुगालेंदी ने कहा कि राज्य की जनता और पार्टी कैडर को बेवकूफ बनाया गया है। उन्होंने कहा कि यह सरकार सबसे भ्रष्ट है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पन्नीरसेल्वम और पलानीस्वामी को ट्वीट कर बधाई दी है। उन्होंने कहा मैं पन्नीरसेल्वम और उनके साथ शपथ लेने वाले मंत्रियों को बधाई देता हूं। मैं उम्मीद करता हूं का तमिलनाडु आने वाले सालों में विकास की नई उंचाईयों पर जाएगा। 

वहीं मुख्यमंत्री पलानीस्वामी और पन्नीरसेल्वम मरीना बीच पर स्थित जयललिता मेमोरियल पर पहुंचे। दोनों नेताओं ने यहां अम्मा को श्रद्धाजंलि दी।

इस विलय के एलान के बाद पार्टी कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर जश्न मना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: AIADMK के दोनों धड़ों के विलय की घोषणा एक-दो दिन में- पन्नीरसेल्वम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.