Move to Jagran APP

भारत का दम, अमेरिकी एयरफोर्स चीफ डेविड ने उड़ाया 'तेजस'

ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी विदेशी एयर फोर्स चीफ ने 'तेजस' को उड़ाकर इसकी क्षमता को परखा है।

By Manish NegiEdited By: Published: Sat, 03 Feb 2018 08:07 PM (IST)Updated: Sat, 03 Feb 2018 08:07 PM (IST)
भारत का दम, अमेरिकी एयरफोर्स चीफ डेविड ने उड़ाया 'तेजस'
भारत का दम, अमेरिकी एयरफोर्स चीफ डेविड ने उड़ाया 'तेजस'

जयपुर, जागरण संवाददाता। दुनिया के बेहतरीन फाइटर जेट उड़ा चुके अमेरिकी एयरफोर्स के चीफ ऑफ स्टाफ जनरल डेविड एल गोल्डफिन ने शनिवार को जोधपुर एयरबेस से भारत में निर्मित 'तेजस' फाइटर जेट उड़ाया। इस दौरान उनके साथ भारत के एयर मार्शल एपी सिंह भी थे। ऐसा पहली बार हुआ है, जब किसी विदेशी एयर फोर्स चीफ ने 'तेजस' को उड़ाकर इसकी क्षमता को परखा है। अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट तेजस उड़ाकर उन्होंने पाकिस्तान को अप्रत्यक्ष रूप से संदेश भी दिया।

prime article banner

शनिवार को सुबह करीब दस बजे 40 मिनट तक उड़ान भरने के बाद जनरल डेविड ने तेजस को बेहतरीन फाइटर जेट बताया। उन्होंने कहा कि तेजस उनकी अपेक्षाओं से कहीं अधिक बेहतर फाइटर निकला। अत्याधुनिक फाइटर जेट की सभी खूबियां इसमें मौजूद हैं। जनरल डेविड के लिए विशेष रूप से बेंगलुरु से तेजस को जोधपुर एयरबेस पर लाया गया था। जनरल डेविड शुक्रवार को विशेष विमान से दिल्ली से जोधपुर पहुंचे थे। उनके साथ उनकी पत्नी और यूएस पेसिफिक एयरफोर्स के कमांडर जनरल टेरेंस शाउगेंसी भी थे। उन्होंने जोधपुर एयरबेस पर तैनात सुखोई स्क्वाड्रन को भी देखा।

गौरतलब है कि इंडियन एयरफोर्स में शामिल किया गया स्वदेशी फाइटर तेजस अगले कुछ सालों में एयरफोर्स के बेड़े के मुख्य फाइटर जेट मिग-21 का स्थान लेगा। वर्तमान में एयरफोर्स के बेंगलुरु में तैनात एक स्क्वाड्रन में तेजस शामिल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.