नई दिल्ली। Health Benefits Of Eggs: एक वक्त था जब अंडे की उपयोगिता दर्शाने वाला विज्ञापन दूरदर्शन पर रोजाना कई बार अपनी उपस्थिति दर्ज कराता था। संडे हो या मंडे रोज खाओ अंडे की टैग लाइन के साथ आने वाले विज्ञापन की प्रासंगिकता आज भी बनी हुई है। वो भी ऐसे वक्त में जब हमें अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की जरूरत है। अंडा प्रोटीन, विटामिन और खनिज तत्वों से भरपूर होता है। यह पोषण के लिए बहुत अच्छा होता है। हालांकि कोरोना काल में अंडे के ठेलों से अंडे गायब हैं, लेकिन दुकानों पर अंडों की बिक्री खूब हो रही है।

आवश्यक तत्वों से भरपूर हैं अंडे : अंडा सस्ता और उच्च गुणवत्ता वाले प्रोटीन का अच्छा स्नोत है। एक अंडे का आधे से अधिक प्रोटीन इसके सफेद भाग में पाया जाता है, जिसमें विटामिन बी-2 होता है। साथ ही इसमें जर्दी की तुलना में वसा भी शामिल होती है। अंडा सेलेनियम, विटामिन-डी, बी- 6, विटामिन-12 के साथ खनिज तत्वों जैसे जिंक, आयरन और कॉपर का समृद्ध स्नोत है।

इसकी जर्दी में सफेदी की तुलना में अधिक कैलोरी और वसा होती है। साथ ही ये वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के के अतिरिक्त लेसिथिन का भी अच्छा स्नोत है। वहीं अंडे के कुछ ब्रांड में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जो इस बात पर निर्भर करता है कि मुर्गियों को क्या खिलाया गया है। इसे प्रोटीन का पूर्ण स्नोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें हम अपने शरीर में संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और इन्हें आहार से प्राप्त करना चाहिए।

सही तरीके से खाएं

अंडे में सारा कोलेस्ट्रोल और फैट इसके पीले भाग में होता है। तो यदि सेहत का ध्यान रखना चाहते हैं तो अंडे को पकाने से पहले या उबालने के बाद इसके पीले भाग (जिसे योक कहा जाता है), को अलग निकाल लेना चाहिए। इस प्रकार केवल अंडे का सफेद भाग यदि रोज़ भी खाया जाए तो इससे कोई नुकसान नहीं होता, बल्कि लाभ ही होता है।

स्वास्थ्य के लिए अंडे :

  • अंडे विटामिन डी का उपयोगी स्नोत हैं, जो हड्डियों की रक्षा और ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में मदद करता है
  • वजन घटाने में भी अंडे उपयोगी हैं। क्योंकि उच्च प्रोटीनयुक्त सामग्री हमें लंबे समय तक पेट भरे होने का अहसास कराती हैं
  • गर्भावस्था और स्तनपान के दौरान कोलीन की पर्याप्त आर्पूति विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि मस्तिष्क के सामान्य विकास के लिए कोलीन आवश्यक है
  • अंडे को प्रोटीन, कैल्शियम व ओमेगा-3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत माना जाता है। यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए जरूरी होते हैं। इसके अलावा कैल्शियम से दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं
  • अंडे कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं जो दिल की सेहत को बढ़ावा देते हैं, जैसे कि बीटालाइन और कोलीन। चीन में करीब 5 लाख लोगों के अध्ययन से पता चलता है कि दिन में एक अंडा खाने से दिल की बीमारी और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है, हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि फायदेमंद रहने के लिए अंडे को एक स्वस्थ जीवन शैली के हिस्से के रूप में सेवन करना चाहिए

शोध ने की पुष्टि : पीडियाट्रिक्स पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार छोटे बच्चों को छह महीने के लिए दिन में सिर्फ एक अंडा देना और कम चीनी वाले खाद्य पदार्थों के साथ आहार देना, उन्हें स्वस्थ ऊंचाई प्राप्त करने में मदद कर सकता है।

(नोट- इस पर अमल करने से पूर्व डॉक्‍टर से परामर्श जरूर कर लें)

Posted By: Sanjay Pokhriyal

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस