श्रीनगर, राज्य ब्यूरो। सीमा पार से कश्मीर में जैश-ए-मोहम्मद के पांच नए आतंकी कमांडरों की घुसपैठ की सूचना के बाद पूरी वादी में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं, आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा द्वारा अपने स्थानीय नेटवर्क की मदद से श्री अमरनाथ यात्रा को निशाना बनाने और बड़े पैमाने पर सिलसिलेवार विध्वंसकारी गतिविधियों को अंजाम देने के सेना के पर्दाफाश के बाद आतंकियों को पकड़ने के लिए एक विशेष अभियान चलाया गया है।

आतंकी हमले से पैदा होने वाले किसी भी हालात से निपटने के लिए सेना और वायुसेना को भी तैयार रहने के लिए कहा गया है। श्रीनगर में वायुसेना के युद्धक विमानों ने शुक्रवार को आसमान में कई बार उड़ान भरी।

अल्पसंख्यकों की बस्तियों और धार्मिक स्थलों की सुरक्षा कड़ी
सूत्रों ने बताया कि कश्मीर में आतंकी हमले की रची जा रही साजिश और जैश के पांच नए कमांडरों की घुसपैठ के बाद से पूरी वादी में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है। सभी महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों पर भी अतिरिक्त सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है। वादी में रहने वाले अल्पसंख्यकों की बस्तियों और उनके धर्मस्थलों की सुरक्षा की भी समीक्षा करते हुए उसमें व्यापक बदलाव लाया गया है।

सभी संवेदनशील इलाकों में अर्धसैनिक बलों की गश्त बढ़ाने के साथ ही श्रीनगर समेत वादी के सभी प्रमुख शहरों और कस्बों में आने जाने के रास्तों पर विशेष नाके और जांच चौकियां बनाई गई हैं। श्री अमरनाथ यात्रा मार्ग और जम्मू-श्रीनगर हाईवे की चौकसी में भी बढ़ोतरी की गई है।

वादी में चोरी हुए वाहनों का जुटाया जा रहा आंकड़ा
सूत्रों ने बताया कि पांच आतंकी कमांडरों ने कुछ दिन पहले ही उत्तरी कश्मीर में घुसपैठ की है और इस समय यह वादी के अंदरूनी इलाकों में अपने तथाकथित मददगारों तक पहुंच चुके हैं। इनके बारे में कहा जाता है कि यह सभी अफगानिस्तान में भी लड़ चुके हैं।

आतंकी पुलवामा कांड की तरह किसी जगह दोबारा कोई बड़ा वाहन धमाका न कर सकें, इसके लिए वादी में बीते दिनों चोरी हुए विभिन्न वाहनों का भी पता किया गया जा रहा है। कई वाहन चोरों और पुराने वालों की खरीद फरोख्त करने वाले दुकानदारों से भी एहतियातन पूछताछ की गई है। इसके अलावा वादी में सक्रिय आतंकियों के ओवर ग्राउंड वर्करों की गतिविधियों की भी लगातार निगरानी की जा रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप