Move to Jagran APP

सपा नेता अबू आजमी का इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी से संबंध!

हाल ही में यूपी में एक चुनावी सभा के दौरान 'सपा का विरोध करने वाले मुसलमानों का डीएनए टेस्ट कराने' जैसा विवादास्पद बयान देने वाले सपा नेता अबू आजमी का इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी से संबंधों की बात सामने आई है। फरवरी में शारजाह में गिरफ्तार किए गए आतंकी सुल्तान अहमद फैजान को शुक्रवार को भारत लाया गया। उसने पुलिस से पूछताछ में बताया है कि वह आजमी के साथ 19

By Edited By: Published: Mon, 05 May 2014 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 06 May 2014 12:04 AM (IST)
सपा नेता अबू आजमी का इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी से संबंध!

आजमगढ़/नई दिल्ली। हाल ही में यूपी में एक चुनावी सभा के दौरान 'सपा का विरोध करने वाले मुसलमानों का डीएनए टेस्ट कराने' जैसा विवादास्पद बयान देने वाले सपा नेता अबू आजमी का इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी से संबंधों की बात सामने आई है। फरवरी में शारजाह में गिरफ्तार किए गए आतंकी सुल्तान अहमद फैजान को शुक्रवार को भारत लाया गया। उसने पुलिस से पूछताछ में बताया है कि वह आजमी के साथ 1980 में एक ट्रेवल एजेंसी में काम कर चुका है। यह एजेंसी लोगों को सऊदी अरब भेजती थी।

loksabha election banner

गौरतलब है कि एक समाचार पत्र ने सुल्तान अहमद को 19 फरवरी को दुबई में गिरफ्तार किए जाने का खुलासा किया था। समाचार पत्र से बातचीत में आजमी ने स्वीकार किया है कि वह फैजान को अच्छे से जानते हैं लेकिन उसकी हालिया गतिविधियों से उनका कोई लेना-देना नहीं है।

आजमी ने बताया कि फैजान उनके साथ काम कर चुका है। बाद में उसने मदनपुरा में खुद की एजेंसी खोल ली थी। इसके बाद वह दुबई शिफ्ट हो गया था। मुझे उसकी हालिया गतिविधियों के बारे में कोई जानकारी नहीं है। आजमगढ़ का रहने वाला 55 वर्षीय फैजान माफिया सरगना अबू सलेम से जुड़ा हुआ था।

फैजान 2008 में दिल्ली में हुए सीरियल ब्लास्ट मामले में आरोपी है। फैजान पाकिस्तान में बैठे अपने आकाओं के निर्देश पर दुबई में इंडियन मुजाहिदीन के लिए लड़कों की भर्ती करता था। उसने इंडियन मुजाहिदीन के फरार आतंकियों को शरण भी दी थी। उस पर इंडियन मुजाहिदीन के लिए पैसे एकत्रित करने का भी आरोप है।

खुफिया एजेंसियों के मुताबिक फैजान और आजमी एक-दूसरे को आजमगढ़ से जानते हैं। दोनों ने मुंबई में एक ट्रेवल एजेंसी में साथ में काम किया था। इसके बाद वह दुबई शिफ्ट हो गया, जहां उसने लाउंड्री के अलावा अन्य बिजनेस शुरू किया। फैजान ने अभी तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि इंडियन मुजाहिदीन से जुड़ने के बाद आजमी उसके संपर्क में थे या नहीं।

गौरतलब है कि आजमी पर 1993 के बम धमाकों के आरोपी को अपनी ट्रेवल एजेंसी के जरिए देश से भगाने का आरोप लगा था। हालांकि कोर्ट ने इस मामले में आजमी को बरी कर दिया था।

इस बीच, भाजपा के प्रवक्ता एमजे अकबर ने कहा कि मामला गंभीर है और पुलिस को सच सामने लाने के लिए अच्छी तरह से जांच करनी चाहिए।

पढ़ें : मुलायम का विरोध करने वाला सच्चा मुसलमान नहीं : आजमी

पढ़ें : अबू आजमी पर भड़की कांग्रेस, परिवाद दाखिल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.