Move to Jagran APP

UK से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्‍ट होगा अनिवार्य: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय

ब्रिटेन और भारत के बीच विमानों की आवाजाही 8 जनवरी से शुरू हो रही है। इसके तहत भारत के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने निर्देश जारी किया है और कहा है कि ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्रियों को अपने खर्च से कोविड-19 का टेस्‍ट कराना अनिवार्य होगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 02 Jan 2021 01:30 PM (IST)Updated: Sat, 02 Jan 2021 01:30 PM (IST)
UK से आने वाले सभी यात्रियों के लिए कोविड-19 टेस्‍ट होगा अनिवार्य: स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय
ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों के लिए भारत के सख्‍त नियम

नई दिल्‍ली, प्रेट्र। 8 जनवरी से 30 जनवरी के बीच ब्रिटेन से आने वाले सभी यात्री को कोविड-19 टेस्‍ट कराना अनिवार्य होगा और इसके लिए भुगतान भी उन्‍हें स्‍वयं करना होगा। यह जानकारी स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा शनिवार को जारी किए गए SOP (standard operating procedure) में दी गई।  

loksabha election banner

विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा, '6 जनवरी से भारत और ब्रिटेन के बीच उड़ानों की सेवाएं शुरू की जाएंगी जबकि ब्रिटेन से भारत आने वाली उड़ानों के लिए 8 जनवरी की तारीख निश्‍चित की गई है।'

 बता दें कि ब्रिटेन से आने वाले प्रत्‍येक यात्री को अपने साथ कोविड-19 की नेगेटिव रिपोर्ट लाना होगा और यह टेस्‍ट रिपोर्ट सफर से 72 घंटे पहले की होनी चाहिए। 23 दिसंबर से 31 दिसंबर तक भारत ने ब्रिटेन जाने और आने वाले विमानों पर रोक लगा दी थी जो बढ़ाकर 7 जनवरी तक कर दी गई।  यह रोक कोरोना वायरस के नए स्‍ट्रेन से होने वाले संक्रमण को रोकने के लिए लगाई गई ।  

8 जनवरी से दोबारा भारत-ब्रिटेन के बीच उड़ानों की आवाजाही शुरू हो रही है। हर सप्‍ताह भारत और ब्रिटेन के बीच केवल 30 उड़ानों का संचालन किया जाएगा। यह संचालन 23 जनवरी तक यूं ही जारी रहेगा। विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Aviation Minister Hardeep Singh Puri) ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। 

SOP में कहा गया, 'एयरलाइनों को सफर करने वाले यात्रियों का नेगेटिव टेस्‍ट रिपोर्ट सुनिश्‍चित कराना होगा। साथ ही जो RT-PCR टेस्‍ट और इसके रिजल्‍ट का इंतजार करेंगे उनके लिए पर्याप्‍त इंतजाम करना होगा।' इसके अलावा कहा गया है कि पॉजिटिव आने वाले लोगों को तत्‍काल प्रभाव से आइसोलेट किया जाएगा। इसमें संबंधित राज्‍य के स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारियों से मदद ली जाएगी।

ब्रिटेन में निकले वायरस के नए वैरिएंट का संक्रमण अब तक डेनमार्क, नीदरलैंड, ऑस्‍ट्रेलिया, इटली, स्‍वीडन, फ्रांस, स्‍पेन, स्‍विटजरलैंड, जर्मनी, कनाडा, जापान, लेबनान और सिंगापुर में फैल चुका है। निर्धारित अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को 23 मार्च तक निरस्‍त किया गया है। हालांकि इस साल मई माह से वंदे भारत मिशन के तहत विशेष विमानों को आवाजाही जारी है। वहीं एयर बबल समझौते के तहत भारत ने ब्रिटेन समेत 24 देशों से डील की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.