Move to Jagran APP

Covid 19 Guidelines: देश में कोरोना को लेकर खत्म हुई सभी पाबंदियां, फेस मास्क अभी भी जरूरी

Covid Curbs in India केंद्र सरकार ने कोरोना गाइडलाइंस को लेकर बड़ा फैसला लिया है। 31 मार्च से कोरोना को लेकर सभी पाबंदियों को हटा दिया गया है। हालांकि फेस मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Wed, 23 Mar 2022 01:30 PM (IST)Updated: Wed, 23 Mar 2022 03:08 PM (IST)
Covid 19 Guidelines: देश में कोरोना को लेकर खत्म हुई सभी पाबंदियां, फेस मास्क अभी भी जरूरी
कोरोना को लेकर सभी प्रतिबंध वापस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली, पीटीआइ। केंद्र सरकार ने कोरोना (Coronavirus) को लेकर जारी सभी प्रतिबंधों को हटा दिया है। बुधवार को एक बड़ा फैसला लेते हुए केंद्र ने सभी प्रतिबंधों को हटाने का एलान किया है। देश में कोरोना के लगातार घटते मामलों के चलते सभी प्रतिबंधों को हटाया गया है। कोविड प्रतिबंध लगभग दो सालों से जारी थे। 

loksabha election banner

अधिकारियों ने कहा कि अभी फेस मास्क पहनना जरूरी होगा। 31 मार्च से सभी प्रतिबंध हट जाएंगे। बता दें कि केंद्र सरकार ने कोरोना के मामलों पर रोक लगाने के लिए 24 मार्च 2020 को आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 के तहत कई दिशा-निर्देश जारी किए थे।

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को चिट्ठी लिखी है। इस चिट्ठी में उन्होंने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को डीएम एक्ट के तहत जारी गाइडलाइंस हटाने को कहा है। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने फैसला किया है कि डीएम अधिनियम के प्रावधानों को लागू करने की अब जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि इन नियमों की अवधि 31 मार्च को समाप्त हो रही है। इसके बाद गृह मंत्रालय की ओर से कोई आदेश जारी नहीं किया जाएगा।

कोरोना के 1,778 नए मामले सामने आए

गौरतलब है कि कोरोना के मामलों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। लगातार चौथे दिन कोरोना के दो हजार से कम मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि कोरोना के आज देशभर में 1,778 नए मामले आए हैं। बीते 24 घंटों में 62 लोगों की मौत भी हुई है। इस दौरान कोरोना से 2,542 मरीज ठीक भी हुए हैं। 

देश में अब कोरोना के एक्टिव केस घटकर 23,087 हो गए हैं। देश में अब तक कोरोना से 4,24,73,057 लोग ठीक हो चुके हैं जबकि कुल 4,30,12,749 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इसके अलावा कोरोना से अब तक 5,16,605 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.