Move to Jagran APP

एयर इंडिया की हड़ताल खत्म, जल्द काम पर लौटेंगे पायलट

दिल्ली हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार एयर इडिया के हड़ताली पायलटों ने 58 दिन पुरानी हड़ताल खत्म कर दी। पायलटों ने 48 घंटे के अंदर काम पर लौटने का भरोसा दिलाया है। इससे पहले हाई कोर्ट में पायलटों ने कहा था कि वे एयर इडिया प्रबंधन से मिले आश्वासन के बाद काम पर लौटने को तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि वे एयर इडिया प्रशासन को ड्यूटी पर वापस लौटने की रिपोर्ट दे देंगे। एयर इडिया प्रबंधन ने कोर्ट को आश्वासन दिया था कि वह पायलटों की मागों पर मानवीय आधार पर विचार करेगा।

By Edited By: Published: Wed, 04 Jul 2012 08:13 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jul 2012 09:11 AM (IST)
एयर इंडिया की हड़ताल खत्म, जल्द काम पर लौटेंगे पायलट

नई दिल्ली। दिल्ली हाईकोर्ट के हस्तक्षेप के बाद आखिरकार एयर इडिया के हड़ताली पायलटों ने 58 दिन पुरानी हड़ताल खत्म कर दी। पायलटों ने 48 घंटे के अंदर काम पर लौटने का भरोसा दिलाया है। इससे पहले हाई कोर्ट में पायलटों ने कहा था कि वे एयर इडिया प्रबंधन से मिले आश्वासन के बाद काम पर लौटने को तैयार हैं। उन्होंने कहा था कि वे एयर इडिया प्रशासन को ड्यूटी पर वापस लौटने की रिपोर्ट दे देंगे। एयर इडिया प्रबंधन ने कोर्ट को आश्वासन दिया था कि वह पायलटों की मागों पर मानवीय आधार पर विचार करेगा।

loksabha election banner

मंगलवार को हाई कोर्ट में सुनवाई के दौरान न्यायमूर्ति रेवा खेत्रपाल ने कहा कि इस अदालत ने मामले को सुलझाने का काफी प्रयास किया है। अब दोनों पक्ष इसे सुलझाने के लिए तैयार हो गए हैं। वे एक-दूसरे का सहयोग करेंगे। अदालत ने कहा, 'एयर इंडिया के सभी विमान उड़ने चाहिए।' दोनों पक्षों को यह भी कहा गया कि वह 5 जुलाई को मुख्य श्रमायुक्त एनके प्रसाद के समक्ष पेश हों और समझौते की रूपरेखा पेश करें। उसके बाद यह अदालत 9 जुलाई को मामले की फिर सुनवाई करेगी। बहरहाल, अदालत में सहमति के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री अजित सिंह ने भी सकारात्मक संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि हम तो पहले ही कह रहे थे पायलट काम पर आ जाएं, तो हम उनकी मांगों पर विचार करेंगे।

पायलटों की ओर से इडियन पायलट गिल्ड (आइपीजी) ने सोमवार को हाई कोर्ट में दायर याचिका में कहा था कि पायलट काम पर लौटने को तैयार हैं, बशर्ते एयर इडिया उनकी मागों पर मानवीय पहलू अपनाए। भले ही हाईकोर्ट के कारण, लेकिन यह पहला मौका है जब हड़ताल को लेकर दोनों पक्षों ने सकारात्मक रुख दिखाया था। अब तक दोनों अपने रुख पर अड़े थे। पायलटों की हड़ताल से अब तक एयर इंडिया को 600 करोड़ रुपये से ज्यादा का नुकसान हो चुका है। पिछले कई दिन से पायलट अनशन पर थे। उनमें कई को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा था।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.