Move to Jagran APP

'ALH Dhruv' ने जहाज परीक्षण में किया क्षमताओं का सफल प्रदर्शन, चेन्नई तट के पास तटरक्षक बल के सहयोग से किए गए परीक्षण

हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के अत्याधुनिक हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) ध्रुव एमके-3 एमआर ने डेक आपरेशंस में अपनी क्षमताओं का सफल प्रदर्शन किया है। इनमें डेक पर लैंडिंग ब्लेड्स को फोल्ड करना और जहाज के हैंगर में हेलीकाप्टर को खड़ा करना शामिल है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 11:42 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 11:42 PM (IST)
'ALH Dhruv' ने जहाज परीक्षण में किया क्षमताओं का सफल प्रदर्शन, चेन्नई तट के पास तटरक्षक बल के सहयोग से किए गए परीक्षण
'एएलएच ध्रुव' ने जहाज परीक्षण में किया क्षमताओं का सफल प्रदर्शन।

बेंगलुरु, प्रेट्र। हिंदुस्तान एरोनाटिक्स लिमिटेड (एचएएल) के अत्याधुनिक हल्के हेलीकाप्टर (एएलएच) ध्रुव एमके-3 एमआर ने डेक आपरेशंस में अपनी क्षमताओं का सफल प्रदर्शन किया है। इनमें डेक पर लैंडिंग, ब्लेड्स को फोल्ड करना और जहाज के हैंगर में हेलीकाप्टर को खड़ा करना शामिल है। एचएएल ने एक बयान जारी कर बताया कि चेन्नई तट के पास हाल में भारतीय तटरक्षक बल के साथ मिलकर किए गए परीक्षण में हैंगर के अंदर व डेक पर रखरखाव की गतिविधियां और चालू इंजन के दौरान डेक पर हाट रिफ्यूलिंग भी शामिल थी।

loksabha election banner

शक्ति इंजनों और अत्याधुनिक ग्लास काकपिट से लैस

यह हेलीकाप्टर शक्ति इंजनों और अत्याधुनिक ग्लास काकपिट से लैस है। इसमें अत्याधुनिक सर्विलांस रडार और इलेक्ट्रो-आप्टिकल सेंसर भी लगा है जो क्रमश: 120 नाटिकल मील की दूरी से जहाजों व नौकाओं की पहचान और 30 नाटिकल मील से छोटी से छोटी नौका की निगरानी कर सकता है।  एएलएच ध्रुव आइसीजी की क्षमताओं को बढ़ाएगा। 16 एएलएच के समझौते के तहत एचएएल ने हाल ही में तटरक्षक दल को एएलएच ध्रुव एमके-3 एमआर की आपूर्ति की है।

हेलीकाप्टर अभियानों में तैनाती के लिए तैयार

एचएएल के सीएमडी आर. माधवन ने कहा, 'इन परीक्षणों ने जहाजों से आपरेशंस को अंजाम देने की एएलएच ध्रुव की क्षमता को साबित किया है। जिन अभियानों को सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया उनमें निगरानी, तलाशी एवं बचाव और तेल रिसाव से निपटने का प्रदूषणरोधी अभियान शामिल है।' उन्होंने कहा कि क्षमताओं के सफल प्रदर्शन के बाद अब यह हेलीकाप्टर अभियानों में तैनाती के लिए तैयार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.