Move to Jagran APP

अल्कोहल टेस्ट में फेल हुए एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी, किया गया सस्पेंड

विभिन्न एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी 16 सितंबर से लेकर अब तक हुए अल्कोहल टेस्ट में फेल हो गए।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 05:52 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 05:52 PM (IST)
अल्कोहल टेस्ट में फेल हुए एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी, किया गया सस्पेंड
अल्कोहल टेस्ट में फेल हुए एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी, किया गया सस्पेंड

नई दिल्ली, प्रेट्र। विभिन्न एयरलाइंस और एयरपोर्ट के 13 कर्मचारी 16 सितंबर से लेकर अब तक हुए अल्कोहल टेस्ट में फेल हो गए। जांच में दोषी पाए जाने पर उन्हें तीन माह के लिए सस्पेंड कर दिया गया है।

loksabha election banner

कर्मचारियों के टेस्ट

डीजीसीए के अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि इन कर्मचारियों में सात इंडिगो एयरलाइंस के तथा एयरपोर्ट में काम करनेवाले गोएयर तथा स्पाइसजेट के एक-एक कर्मचारी शामिल थे। 16 सितंबर को सभी कर्मचारियों के अल्कोहल टेस्ट के निर्देश जारी किए गए थे। उसी निर्देश के तहत एयरलाइंस व एयरपोर्ट में काम करनेवाले कर्मचारियों के टेस्ट कराए गए।

रिजल्ट पॉजिटिव 

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय के अधिकारियों ने कहा, स्वेच्छा से कराए गए अल्कोहल टेस्ट में विभिन्न श्रेणी के 13 कर्मचारियों का रिजल्ट पॉजिटिव पाया गया। नवंबर माह से टेस्ट आवश्यक कर दिया गया है। इसके बाद नियमित रूप से निगरानी और सतर्कता बढ़ा दी जाएगी। अधिकारियों ने बताया कि इन कर्मचारियों में ज्यादातर सुरक्षा जैसे संवेदनशील विभागों से जुड़े थे। ऐसे में जरा सी चूक से कोई भी घटना या दुर्घटना हो सकती थी।

अल्कोहल टेस्ट में फेल 

अधिकारियों ने बताया कि बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के दो कर्मचारी, इनमें एक एयरलाइन ऑपरेशंस कंट्रोल सेंटर में सीनियर मैनेजर तथा दूसरा मैनेजर था, भी अल्कोहल टेस्ट में फेल हो गए। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड का एयरोब्रिज ऑपरेटर भी 21 अक्टूबर को अल्कोहल टेस्ट में फेल हो गया। अधिकारियों ने बताया कि मुंबई में एक सीनियर इलेक्ट्रीशियन जो एएमए प्रा.लि. के लिए काम करता था 18 अक्टूबर को अल्कोहल टेस्ट में फेल हो गया।

अल्कोहल टेस्ट में फेल होने के बाद भी दिया प्रमोशन 

उड़ान से पहले अल्कोहल टेस्ट में फेल होने वाले पायलट अरविंद कठपालिया को एयर इंडिया ने प्रमोशन देकर क्षेत्रीय निदेशक (उत्तरी क्षेत्र) बना दिया था। नवंबर 2018 में अल्कोहल टेस्ट में फेल होने के कारण कठपालिया का फ्लाइंग लाइसेंस निलंबित कर दिया गया था। एयर इंडिया की अधिसूचना के अनुसार, क्षेत्रीय निदेशक (उत्तरी क्षेत्र) पंकज कुमार 30 अप्रैल 2019 को रिटायर हो रहे थे। उनकी जगह पर कैप्टन अरविंद कठपालिया को नियुक्त किया गया है। कठपालिया की नियुक्ति एक मई 2019 से प्रभावी हुई। 

पायलटों के संगठन इंडियन कॉमर्शियल पायलट एसोसिएशन (ICPA)ने कठपालिया की नियुक्ति का विरोध किया है। उसने कहा कि शीर्ष अधिकारी एक दागी अधिकारी का पक्ष ले रहे हैं। बतौर निदेशक वह उन लोगों को धमकाने में सक्षम होंगे, जिन्होंने पुलिस में उनके खिलाफ बयान दिया है। वह कमांडर के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करने में सक्षम होंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.