Move to Jagran APP

तीसरे चरण के लिए बुकिंग खुलते ही एयर इंडिया की वेबसाइट को मिले छह करोड़ हिट

एयर इंडिया ने शुक्रवार को वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत अमेरिका और ब्रिटेन सहित विभिन्न देशों के लिए लगभग 300 उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू की।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 01:56 AM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 01:56 AM (IST)
तीसरे चरण के लिए बुकिंग खुलते ही एयर इंडिया की वेबसाइट को मिले छह करोड़ हिट
तीसरे चरण के लिए बुकिंग खुलते ही एयर इंडिया की वेबसाइट को मिले छह करोड़ हिट

नई दिल्ली, प्रेट्र। एयर इंडिया ने शुक्रवार को वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के तहत अमेरिका और ब्रिटेन सहित विभिन्न देशों के लिए लगभग 300 उड़ानों के लिए बुकिंग शुरू की। बुकिंग खुलते ही एयर इंडिया की वेबसाइट पर बड़ी संख्या में यात्री टूट पड़े और टिकटों की काफी मांग देखने को मिली। राष्ट्रीय वाहक को अपनी वेबसाइट पर बुकिंग खुलने के दो घंटे के भीतर ही छह करोड़ हिट मिले।

loksabha election banner

10 जून से एक जुलाई के बीच होगा तीसरा चरण 

एयर इंडिया वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण के दौरान 10 जून से एक जुलाई के बीच यूरोप, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, अमेरिका, ब्रिटेन और अफ्रीका के लिए लगभग 300 उड़ानों का संचालन करेगी। राष्ट्रीय वाहक ने शुक्रवार को रात 8.20 बजे ट्वीट किया, 'मिशन वंदे भारत के तीसरे चरण के तहत अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन और यूरोप आदि के लिए बुकिंग आज शाम पांच बजे खुली। हमारी वेबसाइट पर शाम सात बजे तक लगभग छह करोड़ हिट प्राप्त हुए और सिर्फ वेबसाइट के जरिये दो घंटे में ही 1700 सीटों की टिकटें बिक गई। बुकिंग जारी है और टिकट जारी किए जा रहे हैं।'

दूसरे चरण में 45 हजार से लोगों को लाया गया 

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने बताया था कि वंदे भारत मिशन का पहला चरण 7-16 मई तक चला था, जिसमें 16,716 भारतीय स्वदेश वापस लाए गए। दूसरा चरण 17 मई से शुरू हुआ था जो 13 जून चलेगा। अब तक 45,216 भारतीय वापस लाए जा चुके हैं। इनमें 8,069 प्रवासी कामगार, 7,656 छात्र व 5,107 पेशेवर शामिल हैं।' विदेश में स्थित दूतावासों में कुल 3,08,200 ने भारत वापसी के लिए अपना पंजीकरण कराया है।' दूसरे चरण में 60 देशों के लिए एयर इंडिया की 429 उड़ानों की योजना है। इनमें 311 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें व 118 फीडर फ्लाइट होंगी।

उन्‍होंने बताया कि भारत ने अमेरिका से वंदे भारत मिशन के दूसरे चरण में अतिरिक्त विमानों को संचालित करने का फैसला लिया था। अमेरिका में भारतीय दूतावास के अनुसार, अमेरिका के विभिन्न हिस्सों से भारतीयों को निकालने के लिए 11 अन्य विमानों का 28 मई से 15 जून तक दूसरे चरण में परिचालन किया जा रहा है। 11 में से शिकागो से चार विमानों के संचालन के अलावा सैन फ्रांसिस्को, वाशिंगटन डीसी और न्यूयॉर्क से दो दो और एक नेवार्क  संचालित होगा । इस बीच दूतावास ने पहले ही वंदे भारत मिशन के तीसरे चरण की योजना बनाना शुरू कर दिया है जो अमेरिका में 15 जून से शुरू होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.