Move to Jagran APP

एयर इंडिया का ट्वीटर अकाउंट बहाल, हैकिंग का हुआ था शिकार

एयर इंडिया का ऑफिशियल टि्वटर अकाउंट हैक हो गया था जिसे पुन: बहाल कर लिया गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Thu, 15 Mar 2018 09:47 AM (IST)Updated: Thu, 15 Mar 2018 11:37 AM (IST)
एयर इंडिया का ट्वीटर अकाउंट बहाल, हैकिंग का हुआ था शिकार
एयर इंडिया का ट्वीटर अकाउंट बहाल, हैकिंग का हुआ था शिकार

नई दिल्‍ली (एएनआई)। एयर इंडिया के ट्वीटर अकाउंट को हैकिंग के बाद पुन: बहाल कर लिया गया है। एयर इंडिया का ऑफिशियल टि्वटर अकाउंट हैक हो गया था जिसके बाद हैकर्स ने एयर इंडिया के कवर फोटो पर तुर्किश एयरलाइंस का फोटो लगा दिया था और कुछ ट्वीट तुर्की भाषा में भी डाले गए थे। इस मामले में जांच चल रही है।

loksabha election banner

गुरुवार की सुबह यह अकाउंट हैक हो गया था। बुधवार की मध्‍यरात्रि को सिलसिलेवार ट्वीट्स के बाद साइबर हमले का मामला सामने आया जिसमें एक ट्वीट में एयर इंडिया विमानों के रद करने की बात कही गयी थी। अकाउंट पर तुर्की समर्थित ट्वीट शेयर किए गए और इसकी रिपोर्ट फाइल करने तक ब्लू टिक भी हटा दिया गया। बाद में एयरलाइन द्वारा जारी एक बयान में पुराने ट्वीट को गलत करार देते हुए यह पुष्‍टि हुई कि किसी विमान को रद नहीं किया गया है।

आधिकारिक नोट में कहा गया, ‘एयर इंडिया के तमाम यात्री कृप्‍या ध्‍यान दें कि कोई भी विमान रद नहीं हुआ है।‘ इस हैंडल पर एक रीट्वीट का दावा है कि हैकिंग के पीछे तुर्की साइबर आर्मी अईलदीज टीम का हाथ है। इस ट्वीट में कहा गया है, 'आपका अकाउंट तुर्की साइबर आर्मी अईलदीज टीम ने हैक कर लिया है। आपके सभी अहम डेटा हमारे कब्जे में है।' पेज के प्रोफाइल पर लिखा गया-अईलदीज टीम ओजेल ऑपरेशियोन एकीबी। अगर किसी वेरिफाइड यूजर का हैंडल बदलता है तो टि्वटर अक्सर वेरिफिकेशन मार्क को कुछ वक्त के लिए हटा देता है। इस स्थिति में टि्वटर की पॉलिसी के मुताबिक यूजर से दोबारा जरूरी जानकारी मांगी जाती है ताकि पता चल सके कि अकाउंट सही व्यक्ति के हाथ में है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.