मुंबई, प्रेट्र/रायटर। बम की सूचना पर मुंबई से अमेरिका के नेवार्क जा रहे एयर इंडिया के एक विमान की गुरुवार सुबह लंदन के स्टेंस्टेड एयरपोर्ट पर एहतियातन आपात लैंडिंग करानी पड़ी।

एयर इंडिया के एक अधिकारी ने बताया कि मुंबई एयरपोर्ट पर आए फोन में एआइ-191 में बम होने की सूचना दी गई थी। इसके बाद करीब 10.30 बजे एयर इंडिया के इस बोइंग-777 विमान को लंदन के स्टेंस्टेड एयरपोर्ट की ओर डायवर्ट कर दिया गया।

ब्रिटिश रॉयल एयरफोर्स के टाइफून सुपरसोनिक युद्धक विमानों ने साथ-साथ उड़ान भरकर एयर इंडिया के विमान की एक अलग हवाई पट्टी पर सुरक्षित लैंडिंग कराई। इस दौरान वहां काफी पुलिस बल भी तैनात किया गया था और एयरपोर्ट पर विमानों का संचालन अस्थायी तौर पर बंद कर दिया गया था। जांच के बाद विमान में बम की सूचना झूठी साबित हुई।

बता दें कि अमेरिका और ईरान के बीच लगातार बढ़ते तनाव के बीच हाल ही में एयर इंडिया ने अपने विमानों को ईरान के एयरस्पेस में न भेजने का फैसला किया। एयर इंडिया के सीएमडी अश्वनी लोहानी ने ईरान के एयरस्पेस से विमानों के न गुजरने पर कहा, 'एयर इंडिया की उड़ानों पर इसका कोई खास प्रभाव नहीं है। हालांकि आने वाले विमानों का रूट फिर से तय करने पर काम किया जा रहा है।'

गौरतलब है कि भारत की सभी एयरलाइंस ने डीजीसीए (डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन) के साथ बातचीत के बाद ईरान के एयरस्पेस में न जाने का फैसला किया था। मानना था कि पैसेंजर्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ऐसा किया गया है। बताया गया कि फ्लाइट के वैकल्पिक रूट पर विचार किया जाएगा। हालांकि, इससे पहले भी दुनिया की कई एयरलाइंस ईरानी एयरस्पेस से किनारा कर चुकी है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tilak Raj

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस