Move to Jagran APP

वायुसेना ने लॉन्च किया मोबाइल एप, मिलेगी करियर से जुड़ी हुई सारी जानकारी; जानिए किस तरह करेगा काम

वायुसेना ने बताया कि इस एप को डिजिटल इंडिया पहल के तहत वायुसेना भवन में लांच किया गया। इसका इस्तेमाल काफी आसान है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 24 Aug 2020 08:52 PM (IST)Updated: Mon, 24 Aug 2020 09:36 PM (IST)
वायुसेना ने लॉन्च किया मोबाइल एप, मिलेगी करियर से जुड़ी हुई सारी जानकारी; जानिए किस तरह करेगा काम
वायुसेना ने लॉन्च किया मोबाइल एप, मिलेगी करियर से जुड़ी हुई सारी जानकारी; जानिए किस तरह करेगा काम

नई दिल्ली, प्रेट्र। एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने सोमवार को मोबाइल एप 'MY IAF' लांच किया। यह एप भारतीय वायुसेना में शामिल होने की इच्छा रखने वाले युवाओं को करियर संबंधी जानकारियां उपलब्ध कराएगा।

loksabha election banner

वायुसेना ने बताया कि इस एप को डिजिटल इंडिया पहल के तहत वायुसेना भवन में लांच किया गया। इसका इस्तेमाल काफी आसान है। इसमें वायुसेना में अफसर तथा एयरमैन की चयन प्रक्रिया, प्रशिक्षण कार्यक्रम, वेतन व भत्तों आदि से संबंधित जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं।

एप का विकास सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस कंप्यूटिंग (सी-डैक) के सहयोग से किया गया है। यह गूगल प्ले स्टोर में उपलब्ध है और इसका लिंक भारतीय वायुसेना के सोशल मीडिया अकाउंट से जुड़ा हुआ है। इसमें वायुसेना की वीरता की कहानियां और इतिहास की गौरवपूर्ण झांकियां भी पेश की गई हैं।

क्षमताओं को और बढ़ाने की जरूरत: आरकेएस भदौरिया

बता दें कि पिछले महीने ही भारतीय वायुसेना के प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने कहा था कि वायुसेना को अपनी अभियान संबंधी क्षमताओं को और बढ़ाने की जरूरत है। वरिष्ठ वायुसैनिक अधिकारियों के दो दिवसीय सम्मेलन के उद्घाटन पर एयरचीफ मार्शल भदौरिया ने कहा था कि तत्तकालीन चुनौतियों को देखते हुए लोहा लेने के लिए भारतीय वायुसेना को अधिकतम अभियानों के लिए तैयार रखना होगा। उन्होंने वायुसेना के कमांडों की तैयारी पर भी खुशी जाहिर की थी। उन्होंने सभी वायुसैनिकों को मौजूदा और भावी हवाई अभियानों के लिए तैयार रहने को कहा था। 

दुष्परिणाम भुगतने के लिए चीन रहे तैयार

वहीं, दूसरी ओर चीन के साथ बातचीत में भारतीय सेना ने साफ कर दिया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) में बदलाव की चीनी मंशा उसे स्वीकार नहीं है। अगर चीन की सेना अपने कदम वापस नहीं खींचती है तो उसे दुष्परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा। सूत्रों के अनुसार भारतीय सेना के कड़े रुख को देखते हुए चीन वापसी का बहाना तलाश रहा है लेकिन उसे वह बहाना फिलहाल नहीं मिल रहा। इसके चलते दोनों देशों के बीच कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता ढाई महीना बीतने पर भी निर्णायक मुकाम पर नहीं पहुंची है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.