Move to Jagran APP

Agneepath Recruitment: सियासी विरोध के बीच अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं में बढ़ा रुझान, चार दिन में मिले वायुसेना को 94 हजार से अधिक आवेदन

Agneepath Recruitment Scheme अग्निपथ योजना को लेकर हुए विवादों के बीच चार दिन के अंदर भारतीय वायुसेना को अग्निपथ भर्ती योजना के तहत 94281 आवेदन मिले हैं। जानें क्या लिखा रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने ट्विटर पर-

By Ashisha RajputEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 08:44 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 06:55 AM (IST)
Agneepath Recruitment: सियासी विरोध के बीच अग्निपथ योजना को लेकर युवाओं में बढ़ा रुझान, चार दिन में मिले वायुसेना को 94 हजार से अधिक आवेदन
सोमवार को सुबह 10.30 बजे तक कुल 94,281 लोगों ने अग्निवीर वायु के लिए आवेदन किया है।

नई दिल्ली, पीटीआइ। भारतीय वायुसेना को अग्निपथ भर्ती योजना के तहत पंजीकरण प्रक्रिया शुरू होने के चार दिन के अंदर 94,281 आवेदन मिले हैं। योजना की घोषणा 14 जून को की गई थी। इसके बाद इसके खिलाफ कई राज्यों में करीब एक सप्ताह तक हिंसक प्रदर्शन हुए और कई विपक्षी दल इसे वापस लेने की मांग कर रहे हैं। रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ए. भारत भूषण बाबू ने ट्विटर पर लिखा, '(सोमवार को) सुबह 10.30 बजे तक कुल 94,281 लोगों ने अग्निवीर वायु के लिए आवेदन किया है।' वायुसेना को योजना के तहत रविवार तक 56,960 आवेदन मिले थे। सरकार ने कहा है कि इस साल योजना के तहत साढ़े 17 से 23 साल की उम्र के बीच के युवाओं को चार साल के कार्यकाल के लिए सेना में शामिल किया जाएगा और उनमें से 25 प्रतिशत को बाद में नियमित सेवा में शामिल किया जाएगा।

loksabha election banner

पीएम मोदी पर भड़के राहुल 

कांग्रेस ने अग्निपथ योजना के खिलाफ सोमवार को पूरे देश में विधानसभा क्षेत्र स्तर पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उसने सरकार से इसे वापस लेने की मांग की। मुख्य विपक्षी दल ने सत्याग्रह फार यूथ हैशटैग से इंटरनेट मीडिया पर अभियान भी चलाया। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस योजना को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधा। आरोप लगाया कि वह अपने मित्रों को दौलतवीर बना रहे हैं, जबकि युवाओं को चार साल के ठेके पर अग्निवीर बना रहे हैं।

कांग्रेस का देशभर में प्रदर्शन

कांग्रेस ने दिल्ली, तेलंगाना, केरल, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और अन्य राज्यों में विधानसभा क्षेत्र स्तर पर प्रदर्शन किया।पार्टी प्रवक्ता मोहन प्रकाश ने मीडिया से बातचीत करते कहा कि यह अग्निपथ नहीं है, यह इस देश के नौजवानों के भविष्य, हमारी सेनाओं और सुरक्षा के लिए अंधकार पथ है। इसे तत्काल वापस लिया जाए। देश के अधिकांश राज्यों में जिन नौजवानों को आंदोलन के लिए जेल में रखा गया है, उन्हें छोड़ा जाए।

बरेलवी उलमा की अपील, अग्निवीर बन देशसेवा करें मुस्लिम युवा

वहीं सेना की अग्निपथ योजना के समर्थन में आए बरेलवी उलमा ने मुस्लिम युवाओं से अग्निवीर बनकर देश सेवा करने की अपील की है। कहा, सीमा पर तैनाती के दौरान जरूरत पड़े तो बलिदान हो जाएं। ऐसा करेंगे तो समय-समय पर सवाल खड़े करने वालों के मुंह बंद हो जाएंगे। देशप्रेम की भावना को बल मिलेगा और आतंकी जैसे शब्द से मुस्लिमों का पीछा छूट जाएगा। सोमवार को आल इंडिया तंजीम उलमा ए इस्लाम के महासचिव मौलाना शहाबुद्दीन रजवी ने इस संबंध में बयान जारी किया।

अग्निपथ पर बिहार विधान मंडल में जबरदस्त हंगामा

वहीं सेना की अग्निपथ योजना को लेकर सोमवार को बिहार विधान मंडल के दोनों सदनों में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। यही नहीं नेताओं आसन के समक्ष पहुंचकर नारेबाजी की, जिसके कारण सदन की कार्यवाही स्थगित करनी पड़ी। विधान परिषद मे भी विपक्ष ने अग्निपथ के मसले पर खूब नारेबाजी की। जिस वक्त विधानसभा में विपक्ष का हंगामा चल रहा था उस समय मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी की उपस्थिति सदन में थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.