Move to Jagran APP

Agniveer Recruitment: अग्निपथ के विरोध में जहां हुआ था उपद्रव, वहीं के युवाओं में अग्निवीर बनने का उत्साह

सागर में भारतीय थल सेना की भर्ती रैली आयोजित होने जा रही है जिसमें शामिल होने के लिए औसतन हर रोज दो हजार से ज्यादा युवा पंजीयन करवा रहे हैं। युवाओं में अग्निवीर बनने के लिए गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 05:31 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 05:31 AM (IST)
Agniveer Recruitment: अग्निपथ के विरोध में जहां हुआ था उपद्रव, वहीं के युवाओं में अग्निवीर बनने का उत्साह
ग्वालियर और चंबल में युवाओं में अग्निवीर बनने के लिए गजब का उत्साह।

ग्वालियर, जेएनएन। ग्वालियर और चंबल अंचल, जहां सेना में अग्निपथ योजना के विरोध की आग भड़की, सबसे ज्यादा उपद्रव यहां हुआ। अब यहीं के युवाओं में अग्निवीर बनने के लिए गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। करीब दो माह बाद ग्वालियर और चंबल अंचल सहित प्रदेश के 14 जिलों के युवाओं के लिए सागर में भारतीय थल सेना की भर्ती रैली आयोजित होने जा रही है, जिसमें शामिल होने के लिए औसतन हर रोज दो हजार से ज्यादा युवा पंजीयन करवा रहे हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि अग्निपथ स्कीम को लेकर जो भ्रम यहां के युवाओं में फैलाया गया और उपद्रव कराया गया, वह षड्यंत्र युवाओं को समझ आ गया है।

loksabha election banner

विरोध की आग ग्वालियर-चंबल तक भड़की थी

दरअसल जून में जब सेना में अग्निपथ योजना आई तो इसका विरोध शुरू हुआ। विरोध की आग ग्वालियर-चंबल अंचल तक भड़की, क्योंकि यहां से काफी संख्या में युवक सेना में भर्ती होते हैं। यहां अग्निपथ स्कीम के बारे में भ्रम फैलाकर युवाओं से उपद्रव तक कराया गया। हालांकि बाद में उपद्रव का षड्यंत्र करने वाले पकड़े भी गए। जब उपद्रव के पीछे का षड्यंत्र युवकों को पता लगा, तब इन्हें पछतावा हुआ। इसके बाद युवक पूरी तैयारी में जुट गए। करीब दो साल से ग्वालियर और चंबल अंचल के युवकों को सेना भर्ती का इंतजार था। ग्वालियर के मुरार केंटोनमेंट स्थित सेना भर्ती कार्यालय ने ग्वालियर और सागर जिला प्रशासन से भर्ती रैली आयोजित कराने के लिए अनुमति मांगी। सागर प्रशासन से अनुमति मिल गई।

अभी तक 15 हजार आवेदन हुए

सेना भर्ती कार्यालय के डायरेक्टर कर्नल संतोषष कुमार ने नईदुनिया को बताया कि तय शेड्यूल के मुताबिक सात अक्टूबर से 16 अक्टूबर के बीच सागर स्थित इंदरा गांधी इंजीनिय¨रग कालेज के मैदान में भर्ती रैली आयोजित होगी। इसके लिए आनलाइन पंजीयन पांच अगस्त से प्रारंभ हो चुके हैं। पंजीयन तीन सितंबर तक आनलाइन चलेंगे। कर्नल संतोषष कुमार ने बताया कि यहां के युवकों में भर्ती रैली में शामिल होने के लिए गजब का उत्साह है, यही वजह है औसतन हर रोज करीब दो हजार से अधिक पंजीयन हो रहे हैं। अभी आंक़़डे जारी नहीं हुए हैं, लेकिन अभी तक करीब 15 हजार युवक पंजीयन करा चुके हैं।

यहां कराना होगा पंजीयन

कर्नल संतोषष कुमार के मुताबिक इंडियनआर्मी डाट एनआइसी डाट इन पर पंजीयन कराना होगा। इसे गूगल पर सर्च करते ही पोर्टल खुल जाएगा। यहां सबसे पहले अग्निवीर बनने के लिए पंजीयन के संबंध में जारी निर्देशिका जरूर प़़ढें। पहले लागिन बनाना होगा, इसके बाद इसमें पंजीयन होगा।

अभी 23 साल तक के युवा कर सकेंगे आवेदन

अभी 17 वषर्ष से 23 वषर्ष तक के युवक आवेदन कर सकेंगे। लंबे समय बाद भर्ती रैली आयोजित हो रही है, इसलिए उम्र में दो साल बढ़ाए गए हैं।

इन जिलों के युवक कर सकेंगे आवेदन

ग्वालियर, मुरैना, भिंड, श्योपुर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोकनगर, टीकमगढ, निवाड़ी, सागर, दमोह, छतरपुर, पन्ना जिले के युवक पंजीयन कराकर भर्ती रैली में शामिल हो सकेंगे।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.