Move to Jagran APP

Agnipath Protest: दिल्ली-यूपी-बिहार आने-जाने वाली कई ट्रेनें कैंसिल, रेलवे ने कैंसिलेशन चार्ज न लेने का किया एलान; यहां देखें पूरी लिस्ट

Agnipath Protest भारतीय रेलवे के अनुसार विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से सबसे ज्यादा प्रभावित पूर्व मध्य रेलवे हुआ है जिसमें बिहार झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सें शामिल हैं। रेलवे ने ट्रेनों की सूची भी जारी की है।

By Mahen KhannaEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 02:27 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jun 2022 03:55 PM (IST)
Agnipath Protest: दिल्ली-यूपी-बिहार आने-जाने वाली कई ट्रेनें कैंसिल, रेलवे ने कैंसिलेशन चार्ज न लेने का किया एलान; यहां देखें पूरी लिस्ट
अग्निपथ योजना के विरोध में आगजनी के चलते कई ट्रेनें रद।

नई दिल्ली, जागरण डिजिटल डेस्क। सशस्त्र बलों में भर्ती की अग्निपथ योजना के विरोध का सबसे ज्यादा बुरा असर आम जनता पर ही पड़ रहा है। कहीं सड़कें जाम की गईं और कहीं ट्रेनों में आगजनी की घटनाएं देखने को मिल रही है। इसके चलते मेट्रो और रेल (Trains cancelled) दोनों प्रभावित हुई हैं। समाचार एजेंसी पीटीआइ के हवाले से खबर है कि रेलवे ने आगजनी की घटनाओं के बाद 35 ट्रेनों को रद कर दिया है, जबकि 13 को शार्ट टर्मिनेट किया गया है।वहीं अब तक 200 से अधिक ट्रेनें प्रभावित हुई हैं। इस बीच रेलवे ने कैंसिलेशन शुल्क न लेने का फैसला किया है।

loksabha election banner

बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश में ज्यादा प्रभाव

बिहार-यूपी में सबसे ज्यादा बवाल होने के चलते वहां की ट्रेनें सबसे ज्यादा प्रभावित हुई हैं। भारतीय रेलवे के अनुसार बुधवार को विरोध प्रदर्शन शुरू होने के बाद से सबसे ज्यादा प्रभावित पूर्व मध्य रेलवे हुआ है जिसमें बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सें शामिल हैं। अधिकारियों ने कहा कि वे इन ट्रेनों की आवाजाही पर नजर रख रहे हैं और स्थिति के विकसित होते ही उनके संचालन पर निर्णय लेंगे।

यह ट्रेनें हुईं रद

बता दें कि भारतीय रेल द्वारा रद की गई ट्रेनों में 12303 हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस, 12353 हावड़ा-लालकुआं एक्सप्रेस, 18622 रांची-पटलिपुत्र एक्सप्रेस, 18182 दानापुर-टाटा एक्सप्रेस, 22387 हावड़ा-धनबाद ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस, 13512 आसनसोल-टाटा एक्सप्रेस, 13032 जयनगर-हावड़ा एक्सप्रेस और 13409 मालदा टाउन - किऊल एक्सप्रेस शामिल हैं। रद्द की गई दो ईसीआर (ईस्ट सेंट्रल रेलवे) ट्रेनें 12335 मालदा टाउन - लोकमान्य तिलक (टी) एक्सप्रेस और 12273 हावड़ा-नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस हैं। 

तीन चलती ट्रेनों में लगाई आग

बता दें कि सशस्त्र बलों में अल्पकालिक अनुबंध के आधार पर भर्ती के लिए केंद्र की अग्निपथ योजना के विरोध में गुस्साई भीड़ ने ट्रेनों और रेलवे संपत्ति को निशाना बनाया है। हिंसक प्रदर्शनकारियों ने तीन चलती ट्रेनों और कुलहरिया में एक खाली रेक को क्षतिग्रस्त कर दिया है। उत्तर प्रदेश के बलिया में वाशिंग लाइन में खड़ी ट्रेन का एक डिब्बा भी क्षतिग्रस्त हो गया है।

स्टेशन पर अग्निपथ वापसी लो के लगे नारे

रेलवे अधिकारियों ने कहा कि अचल संपत्ति के नुकसान का आकलन फिलहाल मुश्किल है। बलिया में विरोध कर रहे युवकों ने 'भारत माता की जय' और 'अग्निपथ वापसी लो' के नारे लगाते हुए एक खाली ट्रेन में आग लगा दी और कुछ अन्य ट्रेनों में तोड़फोड़ की, जिसके बाद पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। आंदोलनकारियों द्वारा सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन में तोड़फोड़ करने और ट्रेन में आग लगाने की भी खबरें आई हैं।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.