Move to Jagran APP

Agnipath Protest: देश में अग्निपथ योजना के खिलाफ हंगामा जारी, अब तक 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित, आज भारत बंद

बता दें कि रेलवे हमेशा से प्रदर्शनकारियों का आसान निशाना रहा है। ऐसे में आगजनी और दंगों के कारण रेलवे की संपत्ति का बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि ट्रेन रद होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

By Piyush KumarEdited By: Published: Mon, 20 Jun 2022 01:03 AM (IST)Updated: Mon, 20 Jun 2022 03:03 AM (IST)
Agnipath Protest: देश में अग्निपथ योजना के खिलाफ हंगामा जारी, अब तक 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित, आज भारत बंद
अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन के कारण देश भर में कुल 491 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। (फाइल फोटो)

नई दिल्ली, जेएनएन। अग्निपथ योजना की वापसी की मांग को लेकर देशभर में युवा विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इसके चलते देशभर में रविवार को 491 ट्रेन सेवाएं रद कर दी गई। इनमें 229 मेल/एक्सप्रेस और 254 यात्री ट्रेनें शामिल हैं। इसके साथ ही 8 मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों को आंशिक रूप से रद्द कर दिया गया। बता दें कि रेलवे हमेशा से प्रदर्शनकारियों का आसान निशाना रहा है। ऐसे में आगजनी और दंगों के कारण रेलवे की संपत्ति का बड़ा नुकसान हुआ है। हालांकि ट्रेन रद होने से यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

loksabha election banner

यात्री स्टेशन पर ही इंतजार करते दिखे। यात्रियों ने बताया कि बिहार जाने वाली ट्रेनें देरी से चल रही हैं और अधिकतर ट्रेनों को रद कर दिया गया है। यात्रियों ने प्रदर्शनकारियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि सरकारी संपत्ति को किसी भी तरह से नुकसान पहुंचाना जायज नहीं ठहराया जा सकता है। स्टेशन के अंदर यात्रियों को ट्रेन को नुकसान पहुंचने पर कानूनी कार्रवाई करने की उद्घोषणा चल रही थी। यात्रियों को किसी भी अफवाह पर ध्यान न देने को लेकर सर्तक किया जा रहा था।

भारत बंद को लेकर पंजाब पुलिस अलर्ट

गौरतलब है कि पंजाब पुलिस ने अग्निपथ योजना के खिलाफ 20 जून को संभावित भारत बंद के मद्देनजर अलर्ट रहने का निर्देश दिया है। रविवार को अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी। पंजाब के सभी बड़े सैन्य कोचिंग संस्थानों के आसपास सुरक्षा बढ़ाने के भी निर्देश दिए गए हैं। बता दें यह फैसला देश के विभिन्न हिस्सों में सरकार की योजना के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों के बाद लिया गया है। जबकि कुछ राज्यों ने विरोध प्रदर्शन के दैरान हिंसक घटनाओं को अंजाम दिया गया।

हम पूरी तरह अलर्ट हैं: लुधियाना पुलिस कमिश्नर

बता दें कि भारत बंद के मद्देनजर लुधियाना पुलिस कमिश्नर कौस्तुभ शर्मा ने लुधियाना रेलवे स्टेशन का जायजा लिया। पुलिस कमिश्नर ने बताया, 'हम अपनी तरफ से सभी प्रबंध कर रहे हैं। रैपिड एक्शन फोर्स की भी तैनाती की जाएगी। हम पूरी तरह अलर्ट हैं। हम हिंसा में शामिल लोगों के खिलाफ कार्रवाई करे रहे हैं और उनकी पहचान होने के बाद उन्हें गिरफ्तार किया जा रहा है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि एक समूह से हमें अंतरराष्ट्रीय नंबर मिला और उनका क्या इरादा था वो हम पता लगा रहें। उन्होंने आगे बताया कि इसमें बाहर की कोई विदेशी साजिश तो नहीं लगती लेकिन कुछ तत्व ऐसे हैं, जिसने लोगों को उकसाया और लोगों ने ऐसी हिंसा की।

इससे पहले फरीदाबाद पुलिस ने भारत बंद के आह्वान के बीच सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। रविवार को फरीदाबाद पुलिस ने बताया कि भारत बंद के आह्वान पर फरीदाबाद पुलिस द्वारा कानून व्यवस्था की दृष्टि से सुरक्षा व्यवस्था से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। फरीदाबाद में कानून-व्यवस्था पूरी तरह से कड़ी है। विभिन्न पुलिस चौकियों को लगाकर सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

अग्निपथ पर सोमवार को कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन 

कांग्रेस ने कहा कि 'युवा विरोधी' अग्निपथ योजना और राहुल गांधी को निशाना बनाने की मोदी सरकार की 'प्रतिशोध की राजनीति' के खिलाफ देशभर में पार्टी के लाखों कार्यकर्ता सोमवार को शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे। कांग्रेस नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द से भी मुलाकात करेगा। ईडी की ओर से राहुल गांधी से पूछताछ के विरोध में प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा पार्टी सांसदों के साथ कथित दु‌र्व्यवहार एवं उत्पीड़न को उनके संज्ञान में लाया जाएगा।कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने रविवार को ट्वीट किया, कल देशभर में कांग्रेस के लाखों कार्यकर्ता अग्निपथ योजना के खिलाफ और राहुल गांधी को निशाना बनाने के विरोध में शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करेंगे।

जयराम ने कहा कि शाम को कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल राष्ट्रपति से भी मिलेगा। राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, लोकसभा में पार्टी के नेता अधीर रंजन चौधरी, पी चिदंबरम, केसी वेणुगोपाल सहित कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कोविन्द से मिलकर उन्हें पार्टी सांसदों से किए गए 'दु‌र्व्यवहार' की जानकारी देंगे। इससे पहले कांग्रेस नेताओं का अलग-अलग प्रतिनिधिमंडल इस मामले में राज्यसभा के सभापति वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला से मिल चुका है। राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से रविवार को उनकी जन्मतिथि नहीं मनाने की अपील की थी। हालांकि, कुछ नेताओं ने होर्डिग लगाकर उन्हें बधाई दी। राहुल ने रविवार को एक ट्वीट में उन सभी को धन्यवाद दिया, जिन्होंने उन्हें जन्मतिथि की शुभकामना दी।

Agnipath Scheme Protest: अग्निपथ योजना को लेकर फैलाई जा रहीं कई अफवाह, जानिए- क्‍या है सच्‍चाई


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.