Move to Jagran APP

खुफिया सूचना: अब भारतीय नामों से फेक आईडी बनाकर कश्मीर की फोटोज पोस्ट करा रहा पाक

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों के अधिकारी अब भारतीय नामों से फर्जी आईडी बनाकर ऐसी तस्वीरों और विडियोज को भारत में वायरल करा रहे हैं।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Sat, 31 Aug 2019 05:53 PM (IST)Updated: Sun, 08 Sep 2019 07:44 AM (IST)
खुफिया सूचना: अब भारतीय नामों से फेक आईडी बनाकर कश्मीर की फोटोज पोस्ट करा रहा पाक
खुफिया सूचना: अब भारतीय नामों से फेक आईडी बनाकर कश्मीर की फोटोज पोस्ट करा रहा पाक

नई दिल्ली, एएनआइ। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद पाकिस्तान को किसी भी तरह से मदद नहीं मिली है। यहां तक की अतरराष्ट्रीय मंच पर पाकिस्तान हताश हो चुका है। हताशा मिलने के बाद अब पाकिस्तान भारत के खिलाफ तमाम तरह से साजिश रच रहा है। सभी गुजरात के कच्छ के निकट हरामी नाले से आतंकियों को भेजने की योजना बना रहा है तो कभी भारतीय नामों से फर्जी आईडी बनाकर कश्मीर की तस्वीरें और वीडियो लगाकर उसे वायरल करने की कूटनीति बना रहा है। इन वीडियो और तस्वीरों में कश्मीर के हालात खराब होने का दावा किया जा रहा है जबकि वहां पर हालात सामान्य है।

loksabha election banner

फेसबुक और ट्वीटर का कर रहे इस्तेमाल

हर जगह से निराशा हाथ लगने के बाद अब पाकिस्तान तमाम दूसरे मंचों के माध्यम से भारत के खिलाफ साजिश रच रहा है। पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियां अब सोशल मीडिया पर कश्मीर के हालात को लेकर दुष्प्रचार करने की तमाम कोशिशें कर रही हैं। कश्मीर के हालात के लिए ही फेसबुक और ट्वीटर जैसे सोशल प्लेटफार्म पर फेक तस्वीरें और विडियोज शेयर किए जा रहे हैं। भारतीय सुरक्षा एजेंसियों का कहना है कि पाकिस्तान की शह पर भारतीय नामों से तमाम फेक आईडी बना दी गई है, इनके माध्यम से कश्मीर की फेक फोटोज और विडियोज को शेयर किया जा रहा है, इनको फैलाकर घाटी के हालात के बारे में अफवाह फैलाने का प्रयास किया जा रहा है।

महाराष्ट्र साइबर सेल पुलिस ने जारी किया एलर्ट

महाराष्ट्र पुलिस की साइबर सेल के आईजी बृजेश सिंह ने शनिवार को मीडिया से बात करते हुए इस तरह की जानकारी भी दी। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान की शह पर सोशल साइट्स पर भारतीय नामों से तमाम अकाउंट्स बनाए जा रहे हैं। इन सभी अकाउंट्स से दुष्प्रचार करने वाली तमाम फर्जी जानकारियां पोस्ट की जा रही है। इसमें फर्जी फोटो और विडियो के जरिए वहां के हालातों को लेकर गलत सूचनाएं पोस्ट की जा रही हैं। इस तरह के तमाम विडियोज पाकिस्तान में तमाम लोगों के वेरिफाइड अकाउंट्स से भी पोस्ट किए जा रहे हैं।

राष्ट्रविरोधी पोस्ट पर ध्यान ना देने की अपील

साइबर सेल के आईजी ने लोगों से अपील की है कि यदि उनके पास इस तरह की कोई राष्ट्र विरोधी पोस्ट आती भी है तो वो उसको आगे ना बढ़ाएं, कई सूचनाएं ऐसी भी प्रचारित की जा रही है जिसमें भारतीय सेना और अन्य सुरक्षा एजेंसियों की खराब छवि पेश की जा रही है। आशंका है कि इस तरह की पोस्टें पाकिस्तानी एजेंसियों द्वारा जान-बूझकर वायरल कराई जा रही हैं, ऐसे में इन पर किसी भी तरह से बिना प्रमाण भरोसा नहीं करना चाहिए।  एक साल पहले भी इसी तरह के पाकिस्तान की ओर से भारत को फर्जी फोटो के माध्यम से बदनाम करने की साजिश की जा चुकी है। 

पाकिस्तान से जुड़ी ऐसी खबरों को पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें :-

फर्जी फोटो से भारत को बदनाम करने में फंसा पाक, हो सकती है कार्रवाई 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.