Move to Jagran APP

वीके सिंह के बयान को विपक्ष ने दिया नया रंग, मंत्री ने मांगी माफी

फरीदाबाद में दो दलित बच्चों की मौत पर विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह के कथित बयान पर विपक्ष ने हंगामा कर दिया है। विपक्ष इस बयान के लिए वीके सिंह के इस्तीफे की मांग तक कर डाली। वैसे खुद सेवानिवृत्त जनरल वीके सिंह ने साफ कर दिया है कि उनके

By Manoj YadavEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2015 01:31 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2015 10:56 PM (IST)
वीके सिंह के बयान को विपक्ष ने दिया नया रंग, मंत्री ने मांगी माफी

नई दिल्ली। फरीदाबाद में दो दलित बच्चों की मौत पर विदेश राज्य मंत्री वीके सिंह के कथित बयान पर विपक्ष ने हंगामा कर दिया है। विपक्ष इस बयान के लिए वीके सिंह के इस्तीफे की मांग तक कर डाली। वैसे खुद सेवानिवृत्त जनरल वीके सिंह ने साफ कर दिया है कि उनके बयान को जानबूझकर फरीदाबाद की घटना से जोड़कर विवाद खड़ा किया जा रहा है।

loksabha election banner

वीके सिंह ने बुधवार को कुत्ते को पत्थर मारने के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराने की मानसिकता पर सवाल उठाया था, लेकिन बाद में उसे फरीदाबाद की घटना से जोड़ दिया गया और कांग्रेस ने प्रधानमंत्री के दो साल पुराने गाड़ी के नीचे कुत्ते के बच्चे के दबने के बयान से भी जोड़कर इसे पूरे मामले को सरकार की मानसिकता बता दिया। वीके सिंह के अनुसार उन्होंने गाजियाबाद के एक गांव में कार्यक्रम के दौरान संवाददाताओं के सवालों का जवाब देते हुए जीवंत उदाहरण का सहारा लिया था। सामने जाते कुत्ते की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा कि यदि कोई इसे पत्थर मार दे तो केंद्र सरकार इसके लिए कहां से जिम्मेदार होगी। वीके सिंह की सफाई को दरकिनार करते हुए विपक्षी दलों और मीडिया के एक हिस्से ने उन्हें निशाने पर ले लिया।
अगर किसी को दुख पहुंचा तो माफी मांगता हूं- वीके सिंह
वीके सिंह ने ट्वीट कर कहा कि मेरे बयान का मकसद किसी से तुलना करना नहीं था। सेनाध्यक्ष रह चुके वीके सिंह ने कहा कि हम लोग जाति, धर्म और आस्था के परे हटकर देश पर मर मिटने को तैयार रहते हैं। लगातार विवाद के बढ़ता देख वीके सिंह ने कहा है कि अगर किसी को दुख पहुंचा है तो मैं उसके लिए माफी मांगता हूं।

ये भी पढ़ेंः वीके सिंह के बयान पर भड़की कांग्रेस, पीएम से की बर्खास्तगी की मांग

अरविंद केजरीवाल ने बयान को बताया निंदनीय

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि उनका यह बयान निंदनीय और एससी/एसटी एक्ट के तहत अपराध है। उनके खिलाफ तत्काल केस होना चाहिए। उन्होंने पीएम मोदी से वीके सिंह को अपने मंत्रीमंडल से हटाने की भी मांग की। वहीं आप प्रवक्ता आशुतोष ने वीके सिंह के खिलाफ एससी/एसटी एक्ट के केस दर्ज कराने का एलान किया है।

कांग्रेस ने की मंत्रिमंडल से हटाने की मांग

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने वीके सिंह के बयान को निंदनीय और अमानवीय बताया। उन्होंने कहा कि जनरल वीके सिंह ने न सिर्फ देश के दलित समाज का बल्कि सभी भारतीयों का अपमान किया है। यह मोदी सरकार की सोच को दर्शाता है, जो कि दलितों, अल्पसंख्यकों का अपमान करती है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीके सिंह को केंद्रीय मंत्रिमंडल से हटाने और उनकी ओर से माफी मांगने की मांग की है।

वहीं कांग्रेस के दूसरे प्रवक्ता मनीष तिवारी ने इसे मोदी के दो साल पहले के बयान से जोड़ते हुए इसे पूरी सरकार की मानसिकता से जोड़ दिया। दो साल पहले मोदी ने एक विदेशी समाचार एजेंसी को दिए साक्षात्कार में कहा था कि गाड़ी के नीचे कुत्ते का बच्चा भी मर जाता है, तो दुख होता है। पर विपक्ष ने उसे गुजरात दंगों से जोड़कर मोदी पर मुसलमानों की तुलना कुत्ते के बच्चे से करने का आरोप लगाया था। अब इसीतरह वीके सिंह के बयान को तोड़मरोड़ कर फरीदाबाद की घटना से जोड़ने की कोशिश की गई है।

पढ़ेंः फरीदाबाद: इन सवालों में उलझी है सुनपेड़ कांड की गुत्थी!

लालू ने भाजपा और संघ पर साधा निशाना

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव ने वीके सिंह के बयान को लेकर भाजपा और संघ पर निशाना साधा है। लालू ने ट्वीट कर कहा 'जो वीके सिंह बोला वही BJP का मूल विचार है. जो दलित-पिछड़ा को जितना अधिक गाली देगा, शोषण करेगा उसको RSS व BJP उतना ही बड़ा नेता मानता है'

पढ़ेंः वर्ष २००९ से हरियाणा में लगातार दलितों के प्रति बढ़ रहे हैं अपराध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.