Move to Jagran APP

बारिश से मिली राहत के बाद आज फिर से दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों की हवा की गुणवत्ता में सुधार

बीते दिनों बारिश होने से उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में स्मॉग से लोगों को राहत मिली थी लेकिन आज फिर से प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई। आज यानी मंगलवार को राजधानी दिल्ली सहित कई राज्यों में प्रदूषण कम हुआ है। जानें ताजा स्थिति।

By Pooja SinghEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 08:29 AM (IST)Updated: Tue, 17 Nov 2020 09:07 AM (IST)
बारिश से मिली राहत के बाद आज फिर से दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों की हवा की गुणवत्ता में सुधार
बारिश से मिली राहत के बाद आज फिर से दिल्ली, यूपी, बिहार सहित इन राज्यों में मिली राहत।

नई दिल्ली, जेएनएन। पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार और दिल्ली-एनसीआर में बीते रविवार और सोमवार को हल्की बारिश से लोगों को राहत मिली थी, लेकिन आज फिर से उत्तर भारत में हवा की गुणवत्ता खराब होने पर चिंता बरकरार है। हालांकि पिछले दिनों की अपेक्षा स्मॉग कम रहा। उधर, पंजाब राजस्थान सहित ज्यादातर राज्यों में सोमवार को अच्छी बारिश दर्ज की गई थी, जिसके चलते लोगों को दमघोंटू हवा से राहत मिली थी। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले दो-तीन दिनों में एयर क्वालिटी इंडेक्स खराब ही स्थिति में रहेगा। परंतु बार-बार कहा जा रहा है कि हवा में प्रदूषण की स्थिति में सुधार होगा। दीपावली के बाद हुए धुएं-धुएं को कम करने में बारिश ने मदद की है। लेकिन प्रदूषण से लोगों को अभी राहत नहीं मिली है। उत्तर भारत के राज्यों में कहीं-कही स्थिति पहले से बेहतर बताई गई है। तो कहीं जो की त्यो स्थिति बनी हुई है। आइये जानते हैं कि इन राज्यों में ताजा स्थिति क्या है?

loksabha election banner

यूपी के बागपत में नहीं सुधरी हवा

उत्तर प्रदेश की हवा में भी कोई सुधार होता नहीं नजर आ रहा है। दीपावली के तीसरे दिन भी बागपत की हवा दूषित बनी रही। हालांकि रविवार को जिले में हवा बहने के साथ हल्की बारिश भी हुई। बागपत में एयर क्वालिटी इंडेक्स 471 तक पहुंच गया है। यूपी के राज्यों में बारिश होने के बाद प्रदूषण के स्तर में सुधार था, लेकिन फिर से लोगों को यह प्रदूषण परेशान कर सकता है। 

दिल्ली के कई इलाकों में कम हुआ AQI

देश की राजधानी दिल्ली में रविवार को कई जगहों पर हुई बारिश के चलते प्रदूषण का स्तर कम हुआ है। न्यूज एजेंसी एएनआइ द्वारा जारी ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स 173, आरके पुरम में 205 के पर, नजफगढ़ में 213 पर और लोधी रोड में 90 के पार पहुंच गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.