Move to Jagran APP

कोयला घोटाला: मनमोहन के बाद मंगलम बिड़ला से हुई पूछताछ

कोयला घोटाले के संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला से सीबीआइ ने बुधवार को गहन पूछताछ की है। उनकी कंपनी ¨हडाल्को को 2005 में धांधली कर ओडिशा का तालाबिरा-2 कोयला ब्लॉक आवंटित करने का आरोप है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Thu, 22 Jan 2015 08:06 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jan 2015 08:46 AM (IST)
कोयला घोटाला: मनमोहन के बाद मंगलम बिड़ला से हुई पूछताछ

नई दिल्ली। कोयला घोटाले के संबंध में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के बाद आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला से सीबीआइ ने बुधवार को गहन पूछताछ की है। उनकी कंपनी ¨हडाल्को को 2005 में धांधली कर ओडिशा का तालाबिरा-2 कोयला ब्लॉक आवंटित करने का आरोप है।

loksabha election banner

इसके अलावा, केंद्रीय जांच एजेंसी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के प्रधान सचिव टीकेए नायर और निजी सचिव बीवीआर सुब्रमण्यम से भी पूछताछ की। कोयला घोटाले की 14वीं एफआइआर में आरोपी कुमार मंगलम से तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से हुई मुलाकातों के बारे में पूछताछ की गई।

हालांकि, इस बारे में बिड़ला समूह ने कोई भी टिप्पणी करने से इन्कार किया। वहीं, सीबीआइ के संयुक्त निदेशक आरएस भाटी ने भी कोई जवाब नहीं दिया। बुधवार को ही इससे पूर्व दोनों पूर्व अधिकारियों टीकेए नायर और बीवीआर सुब्रमण्यम से ¨हडाल्को मामले में ही तफ्तीश हुई।

सूत्रों का कहना है कि नायर से पहले हुई पूछताछ में उन्हें एक प्रश्नावली दे दी गई थी। लेकिन 16 दिसंबर को विशेष अदालत की फटकार के बाद अब नए सिरे से नायर से पूछताछ की गई है। इसी तरह सुब्रमण्यम से सीबीआइ ने पहले पूछताछ की ही नहीं थी।

लेकिन, जब कोर्ट ने निर्देश दिया कि कोयला घोटाले से जुड़े तबके पीएमओ के सभी अफसरों से पूछताछ की जाए, तब उनसे पूछा गया कि उन्होंने व्यक्तिगत रूप से ¨हडाल्को को कोयला ब्लॉक देना का फैसला क्यों बदला। साथ ही उनसे इसकी फाइल के बारे में भी तफ्तीश हुई। तीन दिन पहले ही जांच एजेंसी पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से भी उनके निवास स्थान पर पूछताछ कर चुकी है।

पढ़ें - कुमार मंगलम बिड़ला पर सीबीआइ का यू-टर्न, कहा हैं पर्याप्त सुबूत

पढ़ें - कोलगेट मामला: बिड़ला केस में सीबीआइ ने लगाई क्लोजर रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.