Move to Jagran APP

मुठभेड़ के बाद शुरू हो सकता है आतंकियों के सरेंडर का सिलसिला

हिजबुल ने मूसा पर आतंकियों के बारे में खुफिया सूचना सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंचाने आरोप लगाया था।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Fri, 15 Sep 2017 11:48 PM (IST)Updated: Fri, 15 Sep 2017 11:48 PM (IST)
मुठभेड़ के बाद शुरू हो सकता है आतंकियों के सरेंडर का सिलसिला
मुठभेड़ के बाद शुरू हो सकता है आतंकियों के सरेंडर का सिलसिला

नीलू रंजन, नई दिल्ली। लंबे समय बाद कश्मीर में घाटी में आतंकियों के हौसले पस्त हैं। सुरक्षा एजेंसियों को मिल रही सूचना के मुताबिक जहां एक ओर अलकायदा का परचम थामने वाले अबु मूसा व दूसरे आतंकियों के बीच आपसी घमासान मच सकता है। तीन दशक से आतंकी हिंसा में झुलस रहे घाटी में पहली बार सक्रिय आतंकियों के सरेंडर का सिलसिला शुरू हुआ है। आने वाले दिनों में उनकी संख्या बढ़ सकती है।

loksabha election banner

दरअसल इस साल अभी तक घाटी में रिकार्ड 147 आतंकी मारे जा चुके हैं और बड़े आतंकी सरगनाओं के मारे जाने का सिलसिला लगातार जारी है। सुरक्षा बलों के निशाने पर आए हिजबुल मुजाहिदीन और लश्करे तैयबा के आतंकी इन मुठभेड़ों के लिए सीधे तौर पर अबु मूसा को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं। दो दिन पहले हिजबुल मुजाहिदीन ने ऑडियो संदेश जारी कर मुठभेड़ों के लिए अबु मूसा को जिम्मेदार ठहराया था।

हिजबुल ने मूसा पर आतंकियों के बारे में खुफिया सूचना सुरक्षा एजेंसियों तक पहुंचाने आरोप लगाया था। लेकिन कश्मीर में शरीयत शासन लाने के लिए अलकायदा का दामन थामने वाला मूसा पाकिस्तान और उसके इशारे पर चलने वाले आतंकियों और अलगाववादियों पर जेहाद के असली उद्देश्य से समझौता करने का आरोप लगा चुका है। इसके लिए उसने हुर्रियत नेताओं तक मारने की धमकी दी थी। सुरक्षा एजेंसियों के अनुसार हिजबुल और लश्कर के आतंकी अब अबु मूसा और उसके साथियों को निशाना बना सकते हैं और बदले में मूसा उनपर पलटवार कर सकता है। ऐसे में घाटी में आतंकियों के बीच आपसी घमासान मचने से इनकार नहीं किया जा सकता है।

लेकिन कश्मीर में आतंकी हिंसा का सबसे अहम पहलू सक्रिय आतंकियों का सरेंडर करना है। पिछले एक सप्ताह के दौरान मुठभेड़ के दौरान अलग-अलग स्थानों पर दो आतंकियों ने आत्मसमर्पण कर दिया। जबकि उनके साथी मुठभेड़ में मार गिराये गए। आत्मसमर्पण करने वाले इन आतंकियों से अहम जानकारी मिल रही है। बताया जाता है कि गुरूवार को अमरनाथ यात्रियों पर हमला करने वाले अबु इस्माइल के बारे में सरेंडर करने वाले इन्हीं आतंकियों ने जानकारी दी थी, जिसके आधार पर उसे मार गिराया गया। सुरक्षा एजेंसियों को मिल रही खुफिया जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में कई आतंकी खुद ही सरेंडर कर सकते हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस इसके लिए इन आतंकियों के परिवार को भी मनाने की कोशिश कर रही है।

यह भी पढ़ें: हवा से हवा में मार करने वाली 'अस्त्र' मिसाइल के परीक्षण पूरे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.