नई दिल्ली, प्रेट्र। अहमदाबाद स्थित स्पेस अप्लीकेशन सेंटर के निदेशक तपन मिश्रा को बेंगलुरु स्थित भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) के मुख्यालय में बतौर सलाहकार नियुक्त किया गया है। मिश्रा की जगह अब डीके दास को इस पद की जिम्मेदारी दी गई है। मिश्रा को भविष्य में इसरो प्रमुख के पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा था।

ऐसी चर्चाएं हैं कि इसरो के विभिन्न क्षेत्रों में निजी कंपनियों के बढ़ते दखल के चलते उनके चेयरमैन के. सिवन से मतभेद हो गए थे जिसके बाद उनका स्थानांतरण किया गया है।

बता दें कि देश में इसरो की कई शाखाएं हैं, जो विभिन्न क्षेत्रों में काम करती हैं। सामान्यत: इनके निदेशक ही आगे चलकर इसरो के प्रमुख बनते हैं। जैसे इसरो प्रमुख बनने से पहले एएस किरण कुमार अहमदाबाद स्थित स्पेस एप्लीकेशन सेंटर के प्रमुख थे।

इसी तरह से मौजूदा इसरो चेयरमैन तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर के निदेशक थे इसीलिए माना जाता है कि देश के लिए कुछ महत्वपूर्ण सैटेलाइट बनाने में भागीदार रहे मिश्रा के इस पद से हटने के बाद उनका इसरो प्रमुख बनने का सपना अधूरा रह सकता है। हालांकि इसरो से जुड़े अधिकारियों के मुताबिक मुख्यालय में उनके स्थानांतरण को उनके करियर की प्रगति से जोड़ना ठीक नहीं है।

Posted By: Arun Kumar Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस