Move to Jagran APP

Weather Update: दिल्ली में बारिश के बाद अब देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बदरा, जारी हुआ अलर्ट, जानिए IMD का ताजा अनुमान

मानसून ने देश के दक्षिणी हिस्से को पहले ही अपनी चपेट में ले लिया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून अब धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी राज्यों की ओर बढ़ रहा है। आम तौर पर मानसून इस क्षेत्र में 20 जून से 5 जुलाई के बीच की अवधि में पहुंचता है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Published: Fri, 17 Jun 2022 06:28 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jun 2022 06:06 AM (IST)
Weather Update: दिल्ली में बारिश के बाद अब देश के इन हिस्सों में जमकर बरसेंगे बदरा, जारी हुआ अलर्ट, जानिए IMD का ताजा अनुमान
तेज हवाओं और गरज के साथ होगी बारिश

नई दिल्ली, एजेंसियां। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली व एनसीआर में शुक्रवार को जमकर बारिश हुई। दिल्ली का मौसम सुहाना हो गया है। लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिल गई है। इस बीच, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने देश के कई अन्य राज्यों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। आइएमडी ने कहा कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और पूर्वी हवाओं के चलते पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिम भारत के आसपास के मैदानी इलाकों में भीषण बारिश होगी। अगले पांच दिनों तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में गरज और बिजली चमकने के साथ बारिश का अलर्ट है।

prime article banner

हिमाचल और उत्तराखंड में बारिश का अलर्ट

बारिशों के कारण मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे गिरने की संभावना है, जिससे निवासियों को मौजूदा गर्मी से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग ने बताया कि अगले 24 घंटों के लिए जम्मू संभाग, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी भारी बारिश हो सकती है।

बारिश के चलते दिल्ली में कम होगा वायु प्रदूषण

इसके अलावा, बारिश और तेज हवाओं के चलते पूरे राजधानी क्षेत्र में वायु प्रदूषण में कमी आने की संभावना है। समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) इस सप्ताह के अंत में 'संतोषजनक' और 'मध्यम' स्तरों के बीच रहेगा।

उत्तर-पश्चिमी राज्यों की ओर बढ़ रहा है मानसून

इस बीच मानसून ने देश के दक्षिणी हिस्से को पहले ही अपनी चपेट में ले लिया है। दक्षिण-पश्चिम मानसून अब धीरे-धीरे उत्तर-पश्चिमी राज्यों की ओर बढ़ रहा है। आम तौर पर मानसून इस क्षेत्र में 20 जून से 5 जुलाई के बीच की अवधि में पहुंचता है।

आइएमडी के ताजा अनुमान के अनुसार अगले दो दिनों के दौरान बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं। इसके बाद यह अगले सप्ताह की शुरुआत तक उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में आगे बढ़ना शुरू कर सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.