Move to Jagran APP

दवा और चिकित्सकीय उपकरण की कीमत पर भी अंकुश लगे

डॉक्टरों के राष्ट्रीय संगठन ने सरकार से मांग की है कि दवाओं और अन्य चिकित्सकीय उपकरणों की कीमतें भी सुव्यवस्थित कर दी जाए।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Fri, 18 Aug 2017 10:24 AM (IST)Updated: Fri, 18 Aug 2017 10:24 AM (IST)
दवा और चिकित्सकीय उपकरण की कीमत पर भी अंकुश लगे
दवा और चिकित्सकीय उपकरण की कीमत पर भी अंकुश लगे

नई दिल्ली (पीटीआई)। घुटना प्रत्यारोपण के लिए कीमतें निर्धारित किए जाने के बाद डॉक्टरों के राष्ट्रीय संगठन ने सरकार से दवाएं एवं अन्य चिकित्सकीय उपकरणों की कीमतों पर भी अंकुश लगाने की मांग की है। डॉक्टरों का यह संगठन स्वास्थ्य की नैतिक देखभाल को प्रोत्साहन देने के लिए काम करता है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य की नैतिक देखभाल के लिए डॉक्टरों के गठबंधन (एडीईएच) ने राष्ट्रीय औषधि मूल्य निर्धारण प्राधिकार (एनपीपीए) को एक दस्तावेज सौंपा है। इस दस्तावेज में विभिन्न प्रकार के प्रत्यारोपण और दवाओं के मूल्य का विस्तृत ब्योरा दिया गया है। कार्डिक स्टेंट के बाद सरकार ने बुधवार को घुटना प्रत्यारोपण के लिए 54000 रुपये से 1.14 लाख रुपये तक की मूल्य श्रृंखला तय कर दी। यह वर्तमान सर्जरी खर्च से करीब 70 फीसदी कम है।

गुरुवार को एक बयान में एडीईएच ने कहा है कि समय आ गया है जब स्टेंट एवं अन्य हड्डी प्रत्यारोपण की तरह दवाओं और अन्य चिकित्सकीय उपकरणों की कीमतें भी सुव्यवस्थित कर दी जाए। सरकार ने इसके लिए एक समिति का गठन किया था। समिति ने अपनी सिफारिश सौंप दी है, लेकिन सरकार उसे सार्वजनिक नहीं कर रही है। हम इस रिपोर्ट को सार्वजनिक करने की मांग करते हैं। औषधीय उत्पादों के लिए सरकार एक व्यापार नीति तैयार करे।

घुटना प्रत्यारोपण की गुणवत्ता पर नहीं पड़े असर

आर्थोपेडिक डॉक्टरों ने सरकार से यह सुनिश्चित करने का आग्रह किया है कि घुटना प्रत्यारोपण पर कीमतें कम किए जाने का असर नहीं पड़े। डॉक्टरों ने घुटना प्रत्यारोपण की कीमत निर्धारित करने के सरकार के कदम को लोगों के हित में बताया है।

यह भी पढ़ें: स्टेंट की तर्ज पर घुटना बदलवाना भी सस्ता हुआ

यह भी पढ़ें: स्टेंट की कीमतों के मुद्दे पर अमेरिकी सांसदों ने किया पुनर्विचार का आग्रह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.