Move to Jagran APP

ब्लू व्हेल, कीकी, मोमो के बाद 'मारवेल' गेम की दस्तक; एक नाबालिग ने लगा ली फांसी

Online deadly games, ब्लू व्हेल, मोमो, किकी के बाद मारवेल गेम की दस्तक। राजस्थान में एक छात्र ने लगा दी फांसी, दीवार पर लिखा I Quit

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 12:04 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 12:29 PM (IST)
ब्लू व्हेल, कीकी, मोमो के बाद  'मारवेल' गेम की दस्तक; एक नाबालिग ने लगा ली फांसी
ब्लू व्हेल, कीकी, मोमो के बाद 'मारवेल' गेम की दस्तक; एक नाबालिग ने लगा ली फांसी

नई दिल्ली/ जयपुर, ब्यूरो। ऑनलाइन गेम्स का क्रेज कितना खतरनाक होता है, इसके कई सारे उदाहरण हमें बीते दिनों देखने को मिल चुके हैं। ब्लू व्हेल, मोमो, किकी, ड्रैगन ब्रेथ जैसे कई चैलेंज न जानें कितनों लोगों की जान ले चुके हैं। इसके बावजूद लोगों का यह खतरनाक क्रेज खत्म होने का नाम नहीं ले रहा है। खतरनाक गेम्स की इस फेहरिस्त में अब एक और नाम शामिल हो गया है...'गेम मारवेल'।

loksabha election banner

फंदे से झूलता मिला 11वीं के छात्र का शव 
राजस्थान के सिरोही में एक टीनेजर (नाबालिग) की आत्महत्या का मामला सामने आ रहा है और कहा जा रहा है कि इसके पीछे का कारण 'गेम मारवेल' है।  सिरोही जिले की आबूरोड सदर पुलिस के अनुसार, शनिवार देर शाम सूचना मिली कि हाउसिंग बोर्ड में एक छात्र ने आत्महत्या कर ली है। पुलिस मौके पर पहुंची। दरवाजा अंदर से बंद था। दरवाजा तोड़ा गया तो कमरे में 11वीं का छात्र विपिन शर्मा पंखे से फंदे पर झूलता मिला।

दीवार पर चिपकी 'आई क्वीट' लिखी पर्ची मिली 
हरियाणा के महेंद्रगढ़ का रहने वाला विपिन शर्मा आबूरोड के एक निजी स्कूल में पढ़ाई करता था। विपिन अपने मामा के लड़के के घर अपनी बहन के साथ रहता था। विपिन ने आत्महत्या से पहले दीवार पर 'आई क्वीट' लिखी पर्ची लगाई थी। साथ ही पुलिस को मौके पर एक कॉपी मिली है, जिसके एक पेज पर 'मारवेल' नामक गेम का जिक्र है। उसके कई स्टेप भी पेज पर लिखे हुए थे। माना जा रहा है कि मोबाइल गेम मारवेल के चलते ही विपिन ने आत्महत्या की। हालांकि मामले की जांच की जा रही है।

टॉपर था विपिन
बताया जा रहा है कि विपिन अपनी क्लास का होनहार और प्रतिभावान छात्र था। स्वभाव से हसमुख और मिलनसार विपिन अपने माता-पिता का इकलौता बेटा था। उसकी दो बहनें है। 

खतरनाक गेम्स....जो बनकर आए काल 

सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभाव के फायदे हैं, तो इसके कई नुकसान भी हैं। डिजिटल वर्ल्ड और स्मार्ट फोन्स की दुनिया में ऑनलाइन गेम्स का क्रेज जानलेवा साबित हुआ है। कई शोध भी इसको लेकर हुए हैं। हाल में ब्लू व्हेल चैलेंज फिर किकि चैंलेज जैसे कितने खतरनाक गेम्स ने बच्चों-बड़ों की जान ले ली हैं। ऐसे ही कुछ गेम्स के बारे में हम आपको दोबारा बताने जा रहे हैं, ताकि आप अपने बच्चों पर नजर रख सकें कि कहीं उन्होंने ऑनलाइन गेम्स खेलने की लत तो नहीं...अगर ऐसा है तो हो जाइए सावधान

1. ब्लू व्हेल चैलेंज
‘ब्लू व्हेल चैलेंज’ गेम नहीं, बल्कि मौत का कुआं था। खासकर भावनात्मक रूप से कमजोर युवाओं को यह अपना निशाना बनाता था। ऐसे भावुक युवा एक बार इसके जाल में फंस जाते हैं तो फिर उनका वापस निकल पाना नामुमकिन हो जाता था और अंत में वे मौत गले लगा लेते थे।

2. KiKi challenge चैलेंज
ब्लू व्हेल चैलेंज के बाद 'किकी चैलेंज' (KiKiChallenge) भी लोगों के सिर ऐसा चढ़ा कि यह भी अपने साथ कइयों की जान ले गया। इस चैलेंज की वजह से कई हादसे सामने आए।किकी डांसिंग मूव्स बड़ी दर्घटना को न्योता देने जैसा था।  दरअसल 'किकी चैलेंज' एक कैनेडियन रैप सिंगर का गाना है। शिगी नामक एक कॉमेडियन ने इस चैलेंज की शुरूआत की थी। चैलेंज को पूरा करने के लिए गाड़ी में एक आदमी बैठा होता है जो कि गाड़ी चलाने के साथ ही वीडियो भी बनाता था। इसको लेकर पुलिस द्वारा एडवाइजरी भी जारी की गई थी। 

3. 'ड्रैगन ब्रेथ' गेम
 किकी चैलेंज के बाद नया ट्रेंड आया 'ड्रैगन ब्रेथ'गेम का। ड्रैगन ब्रेथ एक तरह का मीठा जहर है, जो किसी की जान तक ले सकता है। यह सब जानने के बाद भी लोगों का क्रेज कम नहीं हुआ। इस चैलेंज में लिक्विड नाइट्रोजन में डूबी हुई स्वीट कैंडी खानी होती थी, फिर ड्रैगन की तरह नाक से धुआं निकालना होता था। जब तक कैंडी पूरी खत्म नहीं होती तब तक आप मुंह नहीं खोल सकते। कैंडी खत्म होने के बाद ही यह चैलेंज खत्म होता था। इस गेम ने भी कई लोगों की जान ले ली थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.