Move to Jagran APP

अफगानिस्तान के बुरे हालात से सूखे मेवों का स्वाद हुआ 'कसैला', जानें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का हाल

अफगानिस्तान से भारत सीधे सामान नहीं आ पा रहा है। पहले हवाई मार्ग से सूखे मेवे आते थे पर अब पाकिस्तान के रास्ते सड़क मार्ग से सामान आ रहा है। ऐसे में इनके दाम में 30 से 35 प्रतिशत का इजाफा हो गया है।

By Monika MinalEdited By: Published: Tue, 16 Nov 2021 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 16 Nov 2021 11:43 PM (IST)
अफगानिस्तान के बुरे हालात से सूखे मेवों का स्वाद हुआ 'कसैला',  जानें अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले का हाल
अफगानिस्तान के बुरे हालात से सूखे मेवों का स्वाद हुआ 'कसैला'

नई दिल्ली [संजीव गुप्ता]। अफगानिस्तान में तालिबान सरकार बनने के साथ अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेले में अफगानी सूखे मेवे खरीदने के इच्छुक लोगों एवं व्यापारियों का स्वाद भी 'कसैला' हो गया है। मेवा विक्रेताओं का कहना है कि नई सरकार आने के बाद सामान सीधे अफगानिस्तान से आने के बजाए पाकिस्तान के रास्ते भारत लाया जा रहा है। इससे इन मेवों की कीमत 35 प्रतिशत तक बढ़ गई है।

loksabha election banner

प्रगति मैदान के हाल नं. 10 में लगे अंतरराष्ट्रीय मंडप में अफगानिस्तान के सूखे मेवे बेच रहे हारुन ने बताया कि नई सरकार आने के बाद सभी परेशान हैं। अभी वहां के हालत सुधरे नहीं हैं। अफगानिस्तान से भारत सीधे सामान नहीं आ पा रहा है। पहले हवाई मार्ग से सूखे मेवे आते थे, पर अब पाकिस्तान के रास्ते सड़क मार्ग से सामान आ रहा है। ऐसे में इनके दाम में 30 से 35 प्रतिशत का इजाफा हो गया है। वहीं, जो सामान आ रहा है, उसे लेकर भी लोग कई बार शिकायत करते हैं। उन्होंने कहा कि इस मेले में सबसे ज्यादा अफगानी सूखे मेवों की मांग रहती है।

दर्शकों को लुभा रही दुलारी देवी की पेंटिंग

मिथिला पेंटिंग के लिए 'पद्मश्री' से सम्मानित दुलारी देवी की पेंटिंग बिहार मंडप में सभी को लुभा रही है। मेले के पहले दिन बिहार मंडप में दुलारी देवी ने लोगों के बीच लाइव पेंटिंग भी पेश की। इस दौरान उन्होंने बताया कि उन्हें काफी खुशी है कि मिथिला पेंटिंग को सम्मानित किया गया। राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ऐसे लोगों को आगे बढ़ने का मौका दिया है जिनकी कोई पहचान नहीं थी। इस पुरस्कार के बाद क्षेत्र में मिथिला पेंटिंग को लेकर कलाकार भी खुश हैं। देशभर में इसकी मांग बढ़ रही है। लोग जानना चाहते हैं कि यह क्या है और कैसे समाज को प्रभावित करती है।

कोरोना प्रोटोकाल पर भी नजर

व्यापार मेले में मास्क लगाकर नहीं आने वालों की सिविल डिफेंस वालंटियर (सीडीवी) द्वारा खबर ली जा रही है। दरअसल, कुछ लोग प्रगति मैदान के गेट के अंदर प्रवेश करते ही मास्क हटा लेते हैं या फिर सही तरीके से नहीं पहनते। ऐसे लोगों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए सीडीवी की पूरी टीम यहां तैनात की गई है। जैसे ही कोई व्यक्ति मास्क ठीक से लगाया नहीं दिखता, सीडीवी उसे रोककर समझाते हैं और मास्क लगाने के बाद ही आगे बढ़ने देते हैं। बता दें कि इस बार कोरोना से बचाव के लिए मेले में आने वालों के लिए टीकाकरण की भी व्यवस्था हाल नंबर-12 और दिल्ली पैवेलियन में की गई है। यहां आप मेला घूमने के साथ कोरोनारोधी टीका भी लगवा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.